Monday, April 29, 2024
Uttarakhand corona updateउत्तराखंड

Aleart – मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

उत्तराखंड में मानसून अक्सर बड़ी चुनौती पेश करता है …. कभी लैंड स्लाइड कभी नदियों का उफनाता जलस्तर …..  पहाड़ से लेकर मैदानी जिलों में भरी तबाही का सबब बनता है …. एक बार फिर जुलाई के इस शुरूआती हफ्ते में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। लिहाज़ा  राज्य भर के चारधाम यातियों को सलाह दी गयी है कि अगर वो यात्रा पर निकलने का प्लान कर रहे हैं तो अगले  दो दिन ख़ास सावधानी बरतें क्यूंकि आफत की ये बारिश लोगों के सफर की रुकावट न बन जाए। इस पूरे मामले पर अब मौसम विभाग ने दो दिन का भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया है कि सप्ताहभर पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, लेकिन 21 और 22 जुलाई को केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब के यात्रा मार्गों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान अनेक स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इससे भू-स्खलन का भी खतरा है। लिहाजा, सभी चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को सलाह दी गई है कि वह मौसम के बुलेटिन और स्थानीय प्रशासन से सूचना के आधार पर ही सफर करें।पर्वतीय इलाकों में 25 जुलाई तक लगातार हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन को छोड़कर बाकी दिनों में सामान्य बारिश का ही अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रविवार को प्रदेशभर में बादल छाए रहे। पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। वहीं, राजधानी में भी दिन भर बादल छाए रहे। आज भी कई  क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गयी है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम निदेशक के मुताबिक आज से शुरू हुयी हल्की से मध्यम बारिश के बाद  प्रदेश में तापमान में गिरावट का अनुमान भी लगाया जा रहा है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *