Tuesday, April 30, 2024
राष्ट्रीयवायरल न्यूज़

हिजाब, भगवा और बवाल, कर्नाटक में हिजाब पर हंगामा, कोर्ट ने कहा जो संविधान कहेगा वो करेंगे, मंगवाई कुरान की प्रति

कर्नाटक- हिजाब को लेकर चल रहा बवाल समूचे कर्नाटक में फैलता जा रहा है। जगह-जगह हिजाब के पक्ष और विरोध में प्रदर्शन शुरू हो गये हैं। पुलिस ने एतिहातन कई स्थानों पर धारा 144 लागू कर दी है। कर्नाटक के कई शहरों में आज मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंची। जिसके विरोध में हिन्दू संगठनों से जुड़े छात्रों ने गले में भगवा गमछा डालकर छात्राओं के आगे जमकर धार्मिक नारे लगाये। जिसमें जवाब में मुस्लिम छात्राएं भी धार्मिक नारे लगाते दिखाईं दीं। इधर कर्नाटक हाईकोर्ट में मंगलवार को हिजाब मामले में मुस्लिम छात्राओं की 4 याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है।

सुनवाई के दौरान जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने कहा कि हम कारणों और कानून के मुताबिक चलेंगे। किसी के जुनून या भावनाओं से नहीं। जो संविधान कहेगा, हम वही करेंगे। संविधान ही हमारे लिए भगवद्गीता है। इस मामले की लिस्टिंग पर उन्होंने कहा कि एक मामले में जो भी फैसला होगा, वह सभी याचिकाओं पर लागू होगा। कर्नाटक हाईकोर्ट की बेंच ने मामले की सुनवाई की शुरुआत में पहले ही पॉइंट की पुष्टि के लिए पवित्र कुरान की एक प्रति मांगी। जस्टिस दीक्षित ने पूछा कि यह कुरान की प्रामाणिक प्रति है, इस पर तो कोई विवाद नहीं। कुरान की कॉपी बैंगलोर के शांतिप्रकाश पब्लिशर्स ने प्रकाशित की है। एडवोकेट जनरल ने कहा कि कुरान के कई अनुवाद हैं। जस्टिस दीक्षित ने एडवोकेट देवदत्त कामत से पूछा कि मुझे किस सूरा को देखना चाहिए। तब उन्होंने कहा कि याचिका के पेज 9 पर मैंने इसे लिखा है। पवित्र कुरान की आयत 24.31 और आयत 24.33 सिर पर दुपट्टा या सिर पर घूंघट को आवश्यक धार्मिक कार्य बताती है। कामत ने कहा कि एक सोर्स कुरान.कॉम से है और इसे प्रामाणिक कुरान कहा जाता है। भारत से लेकर विदेशों तक कई फैसलों में पवित्र कुरान के इन दो आदेशों की व्याख्या की गई है।

जय श्रीराम के नारे सुनकर लड़की ने कहा- अल्लाह हु अकबर

एक ओर हिजाब मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही थी तो वहीं दूसरी ओर कर्नाटक के कई शहरों में मुस्लिम छात्राएं और हिन्दू छात्र आमने-सामने आ गये। कर्नाटक एक कॉलेज में उस वक्त सांप्रदायिक रंग घुलता नजर आया, जब एक मुस्लिम लड़की कॉलेज पहुंची तो भगवा गमछा पहने कुछ स्टूडेंट्स उसे घेरकर जय श्रीराम के नारे लगाने लगे। इसका विरोध करते हुए उस लड़की ने भी अल्लाह हु अकबर के नारे लगाए। उधर, उडुपी में मंगलवार सुबह छात्राओं ने हिजाब पहनकर कॉलेज में प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके जवाब में भगवा गमछा पहने छात्र उनके सामने आ गए। दोनों तरफ से जबर्दस्त नारेबाजी हुई। इसके बाद कॉलेज के प्रोफेसर्स ने जैसे तैसे मामला संभाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *