Sunday, May 5, 2024
राष्ट्रीय

नई व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी है फ़ायदेमंद, जानिए क्या है इसके 4 प्रमुख फ़ायदे

-आकांक्षा थापा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी लांच कि है… गुजरात इंवेस्टर समिट को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इस पॉलिसी को नए भारत की मोबिलिटी को और ऑटो सेक्टर को नई पहचान देने वाला बताया। नई स्क्रैप पॉलिसी के मुताबिक 15 और 20 साल पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप (कबाड़) कर दिया जाएगा। जहाँ कमर्शियल गाड़ी 15 साल बाद कबाड़ घोषित हो सकेगी, तो वहीं निजी गाड़ी के लिए यह समय 20 साल है। यानि की आपकी 20 साल पुरानी निजी कार को रद्दी माल की तरह कबाड़ी में बेच दिया जाएगा। साथ ही, वाहन मालिकों को तय समय बाद गाड़ी ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर ले जाना होगा। यानि, आपकी फिटनेस के साथ-साथ गाड़ी की फिटनेस भी ज़रूरी है… वहीँ, सरकार की माने तो इस नई स्क्रैपिंग पॉलिसी से वाहन मालिकों का न केवल आर्थिक नुकसान कम होगा, बल्कि उनके जीवन की सुरक्षा हो सकेगी। साथ ही, सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी होगी।

पीएम मोदी ने इससे जुड़े चार प्रमुख फायदे बताये-

1 – पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा… यह सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। इसके अलावा उसे रोड टैक्स में भी छूट दी जाएगी।
2 -पुरानी गाड़ी की मेंटेनेंस कॉस्ट, रिपेयर कॉस्ट, फ्यूल एफिसिएंसी में भी बचत होगी।
3 -तीसरा लाभ सीधा जीवन से जुड़ा है… पुरानी गाड़ियों, पुरानी टेक्नॉलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी।
4 – स्वास्थ्य प्रदूषण के कारण हमारे स्वास्थ्य पर जो असर पड़ता है, उसमें कमी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *