Monday, April 29, 2024
अल्मोड़ाउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19चमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरराज्यरुद्रप्रयागस्पेशलहरिद्वार

PM  मोदी के वोकल फॉर लोकल की नयी पहचान बनी दून की MY REFIL  STORE 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजपुर रोड, देहरादून में उत्तराखण्ड वन संसाधन प्रबन्धन परियोजना  के अंतर्गत वन पंचायतों में गठित महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये कृषि तथा अन्य उत्पादों के विक्रय केन्द्र ‘‘माई रिफिल स्टोर’’ का उद्घाटन कर एक नयी सौगात दूनवासियों को दिया है ।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी विभागों को राज्य में लोगों के लिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए टारगेट दिये गये हैं। किस तरह से लोगों की आजीविका में वृद्धि की जा सकती है और महिला स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी कैसे और बढ़ाई जा सकती है। इस दिशा में अनेक प्रयास किये जा रहे हैं।

जायका के द्वारा स्थानीय आउलेट का उद्घाटन किया गया है, इससे किसानों एवं इस क्षेत्र में कार्य करने वालों को तो फायदा होगा ही साथ ही जो लोग उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को खरीदना चाहते हैं, उन्हें  आसानी से उपलब्ध होंगे। यह प्रधानमंत्री के वोकल फाॅर लोकल की दिशा में एक अच्छा प्रयास है।

वन विभाग के सहयोग से वन पंचायतों को स्वावलंबी बनाने एवं उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को बेहतर मार्केटिंग की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। इस नयी शुरुआत के दौरान बीते कुछ दिनों से चर्चाओं में रहे वन एवं पर्यावरण मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *