Tuesday, April 23, 2024
अल्मोड़ाउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19चमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरराजनीतिराज्यराष्ट्रीयरुद्रप्रयागस्पेशलहरिद्वार

भगवा रंग में रंगी जाएगी हरिद्वार कुम्भ नगरी 

राज्यस्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में हुआ फैसला
मुख्य सचिव ने कुंभ के कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश
मेला प्रशासन के आग्रह पर व्यापारियों और होटल संचालकों ने दी सहमति

तो इस बार हरिद्वार में होने जा रहे कुम्भ पर भगवा रंग नज़र आने वाला है…… जी हाँ शासन में हुईं मुख्य सचिव की बैठक से जो खबर आयी है उसके मायने तो यही है…… इसी बैठक में कुंभ मेला 2021 के लिए राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने 300 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी भी दे दी गयी है।  

कुम्भ मेला में जिन बड़े कामों पर मोहर लगी उनमें स्वीकृत किए गए कार्यों में 150 बेड का हॉस्पिटल, 1000 बेड को कोविड केयर सेंटर, मेडिकल इक्यूपमेंट्स, हिल बाईपास में लोनिवि गेस्ट हाउस की मरम्मत, वाटर बैरिकेडिंग, टेंट आदि शामिल हैं। इसके साथ ही कुंभ मोबाईल ऐप एवं पुलिस सर्विलांस सिस्टम को भी स्वीकृति दी गई। जिसके लिए आईटीडीए के सर्वर का उपयोग किया जाएगा।

 
लेकिन सबसे ज्यादा जिस फैसले की चर्चा हो रही है वो है हरिद्वार में गंगा किनारे चिन्हिंत मकानों , इमारतों और आश्रमों को भगवा रंग में रंगने का प्रस्ताव जिसके लिए 151 भवन भी चुने गए हैं  …. दरअसल योजना है कि महाकुंभ के दौरान गंगा किनारे सटे निजी आवासों के अलावा मंदिर, आश्रम और होटल समेत व्यावसायिक प्रतिष्ठान भगवा रंग में दिखाये जाए । इसके लिए मेला प्रशासन के प्रस्ताव पर होटल एसोसिएशन और स्थानीय व्यापारियों ने अपनी सहमति भी दे दी है। 

महाकुंभ की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं…..  डामकोठी से लेकर सर्वानंद घाट तक करीब चार किमी के क्षेत्र में 151 भवन चिह्नित किए गए। प्राधिकरण और मेला प्रशासन की संयुक्त टीम भवन स्वामियों के पास पहुंची और उनके समक्ष भवनों को भगवा और गहरे पीले रंग से रंगवाने का प्रस्ताव रखा। सचिव हरबीर सिंह ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि भवन स्वामियों ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। 

व्यापारियों और होटल एसोसिएशन से जुड़े लोगों के साथ बैठक हुई जिसमें उन्होंने अपनी पसंद के हिसाब से भगवा और गहरे पीले रंग से भवन का रंग करने पर सहमति दे दी। योजना के मुताबिक मंदिरों का भगवा रंग मेला प्रशासन की ओर से किया जाएगा।यानी इस बार हरिद्वार का किनारा एक दम अनोखा और अद्भुत नज़र आने वाला है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *