Tuesday, April 23, 2024
खेल समाचार

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा, जानिए क्या है इसकी ख़ासियत

-आकांक्षा थापा

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। मोटेरा उर्फ़ सरदार पटेल स्टेडियम 1982 में बना था, जिसको 2015 में ध्वस्त कर दिया गया था… इसके बाद 2017 में अत्याधुनिक सुविधाओं और अधिक क्षमताओं के साथ इस स्टेडियम का पुनः निर्माण किया गया।
फ़िलहाल मोटेरा स्टेडियम पूरी तरह से बनकर तैयार है और आधुनिक सुविधाओं से लैस है। स्टेडियम में पहले अंतराष्ट्रीय मैच की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस नवनिर्मित स्टेडियम में 24 फरवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा, जिसमे एसजी की गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा।

मोटेरा स्टेडियम ने शुरुआत से ही सुर्खियां बटोरीं है…. यह बाकि क्रिकेट स्टेडियम्स से बिलकुल अलग है..
मोटेरा स्टेडियम की क्षमता लगभग 1.10 लाख दर्शकों की होगी जबकि मेलबर्न स्टेडियम की क्षमता लगभग 100,024 दर्शकों की है। अब 1.10 लाख दर्शक एक साथ बैठकर मैच का आनंद ले सकेंगे।

यह स्टेडियम का विस्तार 63 एकड़ में फैला है, जिसमें तीन एंट्री गेट्स हैं।

स्टेडियम का ढांचा इस तरह से बनाया गया है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारेगा तो स्टेडियम में बैठने वाला हर दर्शक उस बाउंड्री को देख सकेगा।

इस स्टेडियम में 50 से अधिक कमरों के साथ एक क्लब हाउस, क्रिकेटरों के लिए 3 अभ्यास मैदान, 4 ड्रेसिंग रूम, 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, एक इनडोर क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी और एक पार्किंग क्षेत्र है जो लगभग 3,000 चार पहिया वाहनों, 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्किंग दे सकता है.

जीसीए के संयुक्त सचिव पटेल ने बताया की यह दुनिया में एकमात्र स्टेडियम हैं जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं। साथ ही यह दुनिया का पहले ऐसा स्टेडियम है जहाँ अभ्यास और सेंटर पिच के लिए एक ही मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। यहां बेहतर दृश्यता और परछाई को दूर करने के लिए पूरी गोलाकर छत पर एलईडी लाइट लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *