Tuesday, June 18, 2024
अंतरराष्ट्रीयस्पेशल

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने रचाई शादी, ट्विटर पर साझा की तस्वीरें..

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने शादी कर ली है.. जी हाँ सही सुना आपने, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और लड़कियों-महिलाओं के अधिकार की वकालत करने वाली मलाला यूसुफजई ने ऐलान किया है कि उन्होंने एक पारिवारिक समारोह के दौरान निकाह कर लिया है…. उन्होंने ट्विटर पर अपने निकाह की कुछ तसवीरें साझा करते हुए लिखा –

‘आज का दिन मेरी जिंदगी के लिए काफी खास है। असर और मैं शादी कर जिंदगी भर के लिए पार्टनर बन गए हैं। हम लोगों ने अपने परिवार के साथ बर्मिंघम में घर पर छोटा निकाह समारोह रखा था। कृपया हमें अपनी दुआएं दें। हम अपनी जिंदगी के आगे के सफर के लिए काफी उत्साहित हैं।’

उनका यह ट्वीट तेज़ी से वायरल हो रहा है… उनके करीबी और उनके चाहने वाले उन्हें दुनियाभर से मुबारकबाद दे रहे है। वहीँ, इस खबर के बाद से ही मलाला के पति असर मालिक मीडिया की सुर्ख़ियों में छाए हैं… और हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है।

 


 

चलिए जान लेते हैं की  मलाला के पति असर मलिक आखिर  कौन है और क्या करते हैं

एक ओर जहां मलाला दुनिया भर में एक्टिविस्ट के तौर पर जानी जाती हैं तो वहीं उनके पति खेल जगत में काम करते हैं…. हालांकि वह कोई खिलाड़ी या क्रिकेटर नहीं है लेकिन असर मलिक पाकिस्‍तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के जनरल मैनेजर पद पर कार्यरत हैं।

असर ने लाहौर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है…  लिंक्डइन पेज के अनुसार उन्होंने वह 2008 से 2012 तक वहां के छात्र थे.. असर के मुताबिक उन्होंने अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में डिग्री हासिल की.. उन्होंने प्रोफाइल में इस बात का भी जिक्र किया है वह थिएटर प्रोडक्शंस करने वाले ड्रामालाइन के अध्यक्ष भी थे…  उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर अलग-अलग क्रिकेट आयोजनों की कई तस्वीरें भी शेयर की हैं…

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के साथ काम करने से पहले असर ‘ प्लेयर मैनेजमेंट एजेंसी के प्रबंध निदेशक थे.. वह एक क्रिकेट लीग लास्ट मैन स्टैंड में फ्रैंचाइजी के मालिक थे.’ असर ने कहा था कि उनका लक्ष्य है कि ‘पाकिस्तान में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को पुनर्जीवित हो’ साथ ही शुरुआती स्तर पर ही खिलाड़ियों को अच्छे मौके मिले…  असर एलएमएस पाकिस्‍तान के को-फाउंडर भी हैं। इसके अलावा मुल्‍तान सुल्‍तान टीम के खिलाडि़यों के लिए डेवलेपमेंट प्रोग्राम भी चलाते हैं।  मलाला और असर की पहली मुलाकात 2019 के क्रिकेट मैच में हुई थी ….

कई लोगों का दावा है कि मलाला और असर की शादी लव मैरिज है। वहीँ मलाला की शादी के बाद से ही सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें  वायरल हो रही है. ….


ऐसा था मलाला का सफर…

मलाला को साल 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, उस वक्त वह केवल 17 साल की थीं… वहीँ जब मलाला 15 साल की थीं तो साल 2012 स्कूल जाते समय अफगान तालिबान की एक शाखा तहरीक-ए-तालिबान के आतंकवादियों ने उनके सिर में गोली मार दी थी, लंदन में कई महीनो तक उनका इलाज चला जिसके बाद वह ठीक हुईं। दरअसल, मलाला अपने देश पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा को लेकर जागरुकता फैलाने का काम करती थीं, यही कारण था की तालिबान ने उन्हें अपना निशाना बनाया । इलाज के बाद ब्रिटेन सरकार ने मलाला को उनके परिवार सहित नागरिता दी थी। इसके बाद मलाला ने ‘आईएम मलाला’ नाम से एक किताब लिखी जो दुनियाभर में लोकप्रिय हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *