Monday, April 22, 2024
राष्ट्रीय

इस साल हेल्थ सेक्टर का बजट अभूतपूर्व, वेबिनार में पीएम मोदी का सम्बोधन

-आकांक्षा थापा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ क्षेत्र में बजट प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर वेबिनार को सम्बोधित करते हुए कहा की इस साल हेल्थ सेक्टर को जितना बजट आवंटित किया गया, वो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा की दूर-दराज़ के इलाकों तक स्वास्थ सुविधाओं को पहुँचाना सरकार का लक्ष्य होगा ..
मोदी बोले की स्वास्थ को लेकर उनकी सरकार का दृष्टिकोण पहले की सरकारों से एकदम अलग है।

भारत को स्वस्थ रखने के लिए मोदी के 4 मोर्चे :

“प्रिवेंशन ऑफ़ इलनेस एंड प्रमोशन ऑफ़ वेलनेस”
पहले मोर्चे में बीमारियों की रोकथाम के लिए एहतियात बरतने और अपने स्वास्थ का ध्यान रखने की बात कही गई…इसके तहत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को सही पोषण, शुद्ध पीने का पानी जैसी अन्य सुविधायें पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा।

गरीबों को सस्ता और प्रभावी इलाज
भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन औषधिक योजनाएं गरीबों को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का काम कर रही हैं।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ प्रोफेशनल्स की क्वालिटी और क्वांटिटी में बढ़ोतरी
इसी सोच के साथ देश में ज़्यादा से ज़्यादा मेडिकल कॉलेज बनाये जा रहे हैं।

समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर काम करना…
प्रधानमंत्री के अनुसार मिशन इंद्रधनुष का विस्तार देश के आदिवासी और दूर-दराज के इलाकों तक किया गया है। टीबी रोग की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा की दुनिया ने टीबी को 2030 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा है, वहीँ भारत ने 2025 तक का लक्ष्य रखा है।

वेबिनार के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा की हमारे देश को वेलनेस सेंटर, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, क्रिटिकल केयर यूनिट, हेल्थ सर्वेलन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक लैब, टेली मेडिसिन की आवयश्कता है और इसके लिए हमें एकजुट होकर हर स्तर पर काम करना होगा..
हमें सुनिश्चित करना होगा की देश के गरीब से गरीब नागरिक को ये सुविधाएं मिलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *