Saturday, March 2, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड के 12 हज़ार गावों को मिलेगी इंटरनेट की सौगात, भारत नेट 2.0 को भारत सरकार ने दी मंजूरी

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड में भारत नेट 2.0 प्रोजेक्ट को भारत सरकार द्वारा स्वीकृति मिल गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड के 12,000 गाँव इंटरनेट से जुड़ेंगे। इस सिलसिले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद से मुलाकात की। इस दौरान चार धाम क्षेत्र की डिजिटल कनेक्टिविटी को मज़बूत बनाने पर भी चर्चा की गई। यही नहीं केंद्रीय मंत्री रवि शंकर ने बॉर्डर एरिया में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए परियोजना शुरू करने की बात भी कही। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय मंत्री को उत्तराखंड के हस्तशिल्प उत्पाद भेंट किए….


इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में “इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर” परियोजना शीर्ष प्राथमिकता से शुरू करने का अनुरोध भी किया। यही नहीं मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत भारतनेट फेज-2 परियोजना के प्रशासनिक एंव वित्तीय अनुमोदन जल्द करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से ही आज बड़े स्तर पर उत्तराखंड में विकास संभव हो पाया है…
मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तराखंड की यह कठिन भौगोलिक, महत्वपूर्ण सामरिक स्थिति और आपदा के प्रति संवेदनशीलता को देखते हुए भारतनेट परियोजना की स्टेट-लेड माडल में समयबद्धता के साथ क्रियान्विति बहुत जरूरी है। परियोजना में और देरी ना हो, इसलिए प्रशासनिक एंव वित्तीय अनुमोदन जल्द से जल्द दिया जाए।
यही नहीं मुख्यमंत्री का कहना है की ‘इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर’ परियोजना मे उत्तराखण्ड को भी शामिल किया जाए; ताकि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे विभागों की कार्यप्रणाली को राज्यव्यापी कम्प्यूटरीकृत किया जा सके। फ़िलहाल की परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा किया जाना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *