Tuesday, April 23, 2024
उत्तराखंडकोविड 19राज्य

UTTATARAKHAND  POLICE  की इस नाकेबंदी से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है 

उत्तराखंड आने वाले हज़ारों यात्रियों की आशारोड़ी पुलिस चौकी पर सख्त जांच की जा रही है। रोजाना हज़ारों गाड़ियां इस बेहद अहम चेकपोस्ट से देहरादून में इंट्री करती हैं लिहाज़ा यहाँ पर तैनात पुलिस कर्मियों को बेहद चौकन्ना और सजग रहना पड़ता है। दिनभर इधर से उधर जाने वालों की लम्बी कतार को कंट्रोल करना भी मित्र पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है लिहाज़ा पुलिस के आलाधिकारी खुद ग्राउंड जीरो पर मौजूद रह कर अपने साथी कर्मियों का हौसला बढ़ा रहे हैं आज जब जय भीम टीवी की टीम ने आशारोड़ी चेकपोस्ट पर ग्राउंड रियलिटी जांचने पहुंची तो खुद सीओ अनुज कुमार मौके पर पब्लिक को व्यवस्था समझाते और हालात सम्हालते नज़र आये ….. हांलाकि इस दौरान पब्लिक लम्बी क़तर में लम्बे इंतज़ार से परेशान भी नज़र आयी और कैमरा देखते ही बयान देने को उतावली दिखाई दी ….आपको बता दें कि बेटे कई दिनों से उत्तराखंड आने वालों के लिए आशारोड़ी पुलिस चौकी पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है …. 

जय भीम टीवी की टीम सोमवार सुबह 11 बजे आशारोड़ी पुलिस चौकी पहुंची। उस वक्त इस पुलिस चौकी का नज़ारा देख कर लगा कि लोग कोरोना आफत के बावजूद अब बहुत बड़ी तादात में बाहर निकलने लगे हैं और एक राज्य से दूसरे राज्य का सफर भी करने लगे हैं…. इस दौरान हमारी मुलाक़ात ऐसे लोगों से हुयी जो सहारनपुर से इलाज कराने देहरादून आ रहा है तो कोई गाज़ियाबाद से अपनी बारात लेकर देहरादून में शादी करने जा रहा है कोई स्टूडेंट है तो कोई व्यापारिक कामों से देहरादून आ रहा है …. लेकिन इन लोगों को लम्बे लाइन में लगकर कागज़ी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ रही हैं। मोहंड की तरफ से दून की इंट्री पॉइंट आशारोड़ी चौकी पर कई किलोमीटर लम्बी इस कतार में ज्यादातर लोग या तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा के इस पुलिस चौकी तक पहुंचे थे या फिर यूपी बॉर्डर से बाक़ायदा पास बनवा कर आये थे बावजूद इसके उनको घंटो की कागजी खानापूर्ति में गुजारना पड़ रहा है।ऐसे में बेहतर होगा कि आप उत्तर प्रदेश या दिल्ली से उत्तराखंड आ रहे हैं तो एक्स्ट्रा समय लेकर पहाड़ की तरफ रुख करें ……. 

हांलाकि हमारी टीम को इस दौरान ये भी सच्चाई दिखाई दी कि बेहद संयम और मित्रवत होकर उत्तराखंड के पुलिसकर्मी रोजाना यहाँ पहुँचने वाले यात्रियों को हेल्थ चेकअप और थर्मल स्कैनिंग करवा रही है। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए सीनियर पुलिस अधिकारी भी चेकपोस्ट पर खुद हालात सम्हालते नज़र आये ….. जय भीम टीवी ने मौके पर मौजूद सीओ सदर अनुज कुमार से बात की तो उन्होंने बताया की जो लोग भी उत्तर प्रदेश या दिल्ली की तरफ से देहरादून में इंट्री ले रहे हैं उनकी पूरी स्वास्थ्य जांच की जा रही है इसके लिए मेडिकल टीम लगायी गयी है जो एक एक यात्री की कोविड जाँच करके ही शहर में इंट्री दे रही है। इस दौरान हमारी मुलाकात स्पोर्ट्स कोटे से पुलिस महकमे में अपनी सेवाएं दे रहे इंटरनेशनल बॉडी बिल्डर तेजेंद्र सिंह से हुए जिन्होंने लंदन में आयोजित विश्व पुलिस और फायर गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर देश प्रदेश का नाम रोशन किया है और आज वो आशा रोड़ी पुलिस चेक पोस्ट पर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।

हांलाकि जिस तरह की भीड़ रोजाना देहरादून में इंट्री लेने के लिए आशारोड़ी चेकपोस्ट पर जुट रही है उसके लिए अभी और ज्यादा सतर्क होने की ज़रूरत है क्यूंकि अलग अलग कैटेगरी की लाइनों में लगने वाले लोगों के लिए कोई मार्किंग और गोले नज़र नहीं आये , लिहाज़ा सोशल डिस्टेंसिंग पर उत्तराखंड सरकार और पुलिस महकमे को और ज्यादा सतर्क होने की ज़रूरत दिखाई दी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *