Tuesday, April 23, 2024
उत्तराखंडस्पेशल

उत्तराखण्ड को मिला पहला इंटरनेट एक्सचेंज

देहरादून– उत्तराखंड के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का आज शुभारंभ हो गया है। केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने दिल्ली से वर्चुअल तौर से इसका शुभारंभ किया। बीजेपी विधायक उमेश शर्मा काऊ, विधायक खजान दास देहरादून से जुड़े। इस एक्सचेंज को देहारादून के आईटी पार्क में स्थापित किया गया है। वहीं देहरादून के सहस्रधारा रोड पर इसका औपचारिक उद्घाटन समारोह भी किया जाएगा। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी व सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड को डबल इंजन का फायदा मिल रहा है। बलूनी ने कहा कि जिस प्रकार से उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति है ऐसे में इंटरनेट बेहद जरूरी है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों सांसद बलूनी ने उत्तराखंड में चार इंटरनेट क्सचेंज स्थापित करने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री ने दो गढ़वाल व दो कुमाऊं मंडल में इन्हे खोले जाने की सहमति दी थी। इनमें से एक इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ आज दून से किया गया
क्या है इंटरनेट एक्सचेंज
इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा, डाटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान होता है। यह इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को भी स्थापित करता है। बलूनी ने बताया कि इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे। इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई, वर्क फ्रॉम होम, सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *