Wednesday, February 28, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

उत्तराखंड में होगा नए जिलों का गठन, सीएम धामी ने केंद्र सरकार से किया आग्रह

चुनाव करीब आने से पहले सरकार और विपक्षों के बीच कार्यो को लेकर होड़ दिख रही हैं। जहां कुछ समय पहले पूर्व सीएम हरीश रावत ने भी बयान दिया था कि अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में आएगी तो उत्तराखंड में नए जिलों का गठन किया जायेगा। वहीं इसी बयान को लेकर सीएम धामी ने भी अपनी बात रखी हैं। नए जिलों के गठन को लेकर सीएम धामी का कहना हैं कि इस संबंध में पूर्व में गठित आयोग की रिपोर्ट का इंतजार हैं। आयोग की रिपोर्ट मिलने के बाद ही सरकार नए जिलों के गठन को लेकर सोच-विचार कर फैसला लेंगी।

आपको बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिथौरागढ़ पहुंचे थे। पिथौरागढ़ स्थित विकास भवन सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बीजेपी कार्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई थी। जिसमें मुख्यमंत्री ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। सीएम धामी ने जिले में संचालित विकास कार्यों, प्रमुख निर्माण कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही जिले की मुख्य समस्याओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। सीएम धामी ने कहा कि सरकार के स्तर से जिस भी विकास योजना का कार्य जारी है, उसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि बीजीपी सरकार समस्याओं का सरलीकरण से समाधान करती हैं एवं निराकरण के मंत्र के साथ तेजी से विकास कार्य पर भी जुटकर कार्य कर रही हैं। इसका लाभ पूरे उत्तराखंड की जनता को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़ (उत्तराखंड नया जिला गठन) के साथ-साथ प्रदेश के अन्य शहरों को भी स्मार्ट सिटी बनाने के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया जाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने पिथौरागढ़ के विकास के लिए भी दिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश –
उन्होंने पिथौरागढ़ के विकास को लेकर भी बात की साथ ही कुछ महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किये
• मुख्यमंत्री श्री धामी ने पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज का निर्माण जल्द शुरू करने के निर्देश दिए
• आगामी 10 दिन के भीतर जिला एवं महिला चिकित्सालय में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए।
• कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संविदा के तहत स्वास्थ्यकर्मियों को पुन 31 मार्च 2022 तक रखे जाने के निर्देश दिए।
• आगामी 10 दिनों में जिला मुख्यालय में निर्मित बहुमंजिला कार पार्किंग को हस्तान्तरित करते हुए संचालित करने के निर्देश दिए।
• धारचूला के काली नदी किनारे भू कटाव की रोकथाम हेतु प्रस्ताव को एक सप्ताह के भीतर स्वीकृति दिए जाने के निर्देश जारी किये ।
• जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि पुनर्वास के सभी प्रकरणों को निस्तारित करते हुए आपदा प्रभावितों की हर संभव मदद करते हुए राहत सामग्री आदि वितरित करें
• सचिव उड्डयन उत्तराखण्ड को जल्द ही कार्यवाही करते हुए राज्य सरकार के स्टेट प्लेन के माध्यम से हवाई यात्रा शुरू करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
• जिलाधिकारी पिथौरागढ़ एवं आयुक्त कुमाऊँ को नैनीसैनी से हवाई सेवाएं सुचारू किए जाने के संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *