Saturday, February 24, 2024
उत्तराखंडचमोली

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू, बेरोज़गारी के मुद्दे पर विपक्ष ने किया सदन से वॉकआउट

-आकांक्षा थापा

आज से उत्तराखंड के ग्रीष्‍मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 11 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण के साथ प्रारंभ हुई। इससे पहले राज्यपाल को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया और फिर राष्ट्रीय गान के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की गई। बता दें कि राज्यपाल के अभिभाषण से पहले ही विपक्ष यानि कांग्रेस ने बेरोजगारी के मसले पर बहिष्कार किया और सदन से वॉकआउट कर दिया। इससे पहले कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा कि मुखयमंत्री के विभागों के प्रश्नों के उत्तर न देने पड़े इसलिए सोमवार को राज्यपाल का अभिभाषण रखा गया है।

अपने अभिभाषण के दौरान राज्यपाल ने बताया कि प्रदेश में एनसीडीसी के माध्यम से एक समान उपज, उत्पाद के उत्पादन और विपणन के लिए कलस्टरवार कृषक उत्पादक संगठन का गठन किया गया है…. सीएम स्वरोजगार योजना के तहत मोटर साइकिल टैक्सी योजना संचालित कर दो वर्षों तक ब्याजमुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है। 1357 करोड़ बाह्य वित्त पोषित और 150 करोड़ केंद्र पोषित जलागम विकास योजनाएं प्रदेश के 151 सूक्ष्म जलागमों के 4343 वर्ग किमी क्षेत्र में क्रियान्वित की जा रही हैं।


वहीँ कोरोना को मद्देनज़र रखते हुए विधानसभा सत्र को लेकर भराड़ीसैंण (गैरसैंण) स्थित विधानसभा में तैयारीपूरी कर ली गई हैं। सत्र में शामिल होने के लिए सभी मंत्रियों, विधायकों और कार्मिकों की कोरोना की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य की गई है.. और जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही वे सदन में प्रवेश कर सकते हैं। सभामंडप में भी सदस्यों के बैठने के लिए सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए व्यवस्था की गई है…..

अब दोपहर बाद विधानसभा अध्यक्ष अभिभाषण का वाचन करेंगे। सदन में चार मार्च को शाम चार बजे बजट पेश किया जाएगा। कैबिनेट ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 56,900 करोड़ के बजट पर मुहर लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *