Tuesday, June 18, 2024
उत्तराखंड

ऋषिकेश में 29वें योग महोत्सव का आगाज़, शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन भी होंगी शामिल

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज़ आज गंगा तक पर हुआ। इस बार कोविड गाइडलाइन के अनुसार योग महोत्सव को वृहद रूप नहीं दिया जा रहा है. … इसलिए इस बार सिर्फ लगभग 450 प्रतिभागी ही महोत्सव में भाग लेंगे। कोरोना को मद्देनज़र रखते हुए यह आयोजन आफलाइन और आनलाइन, दोनों माध्यमों से होगा।
इसी कड़ी में, शुक्रवार को गंगा रिसार्ट में जीएमवीएन के महाप्रबंधक वित्त अभिषेक आनंद व महाप्रबंधक पर्यटन जितेंद्र कुमार ने पत्रकारों को यह जानकारी दी… उन्होंने बताया कि सात-दिवसीय योग महोत्सव के लिए अभी तक 306 प्रतिभागी पंजीकरण करा चुके हैं और महोत्सव पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।
एक मुख्य हैंगर के अलावा चार योग हॉल तैयार किए गए हैं जिनमे योग की अलग-अलग विधाओं के प्रशिक्षण साधकों को प्रशिक्षण देंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि आम साधक के लिए साप्ताहिक पैकेज सात हजार रुपये और छात्रों के लिए एक हजार रुपये तय किया गया है। इसके अलावा योग महोत्सव को पूरे विश्व में ऑनलाइन माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा..

योग महोत्सव में आने वाले प्रतिभागियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। मास्क, सैनिटाइजर और इमरजेंसी मेडिकल सेवा भी आयोजन स्थल पर उपलब्ध रहेंगी। महाप्रबंधक पर्यटक जितेंद्र कुमार ने बताया कि महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर स्वामी अवधेशानंद गिरि, स्वामी नरेंद्र गिरि, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण आदि मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही, योग से जुड़े बॉलीवुड के दो प्रसिद्ध सितारे यानि शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन भी इसबार योग साधकों का मार्गदर्शन करेंगीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *