Saturday, May 18, 2024
उत्तराखंडकोविड 19

उत्तराखण्ड में 18-44 आयु वर्ग का आज से फिर टीकाकरण शुरू, वैक्सीन की 1.19 लाख खुराक पहुंची

देहरादून- प्रदेश में आज से एक बार फिर सरकारी केन्द्रों पर 18 से 44 आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू हो गया है। बीते दिन कोरोना वैक्सीन की 1.19 लाख खुराक उत्तराखण्ड पहुंच चुकी है। सरकार ने सभी जिलों को वैक्सीन वितरित कर दी है। इससे पहले वैक्सीन का स्टाॅक खत्म होने के चलते राज्य में वैक्सीनेशन का कार्य पूरी तरह से बंद हो गया था।

कोरोना वैक्सीन का स्टाॅक खत्म होने के बाद राज्य सरकार 18 से 44 आयु वर्ग के लिये 1.83 लाख डोज का आर्डर दिया था। लेकिन राज्य को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। जिसके चलते पूरे प्रदेश में टीकाकरण अभियान थम गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ टीकाकरण की समीक्षा बैठक में राज्य की ओर से 45 से अधिक उम्र की वैक्सीन 18-44 आयु वर्ग को भी लगाने की बात उठाई थी। इस पर मंत्रालय ने टीकों का इस्तेमाल करने का फैसला राज्य को अपने स्तर पर लेने की बात कही थी। ऐसे में यह तय किया गया है कि 45 से अधिक आयुवर्ग की वैक्सीन अब 18-44 आयु के व्यक्तियों को भी लगाई जाएगी।

बीते दिने राज्य सरकार को केन्द्र की ओर से 1.19 लाख खुराक मिल गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक राज्य में अब टीकाकरण सामान्य हो जाएगा। आपको बता दें कि देहरादून जिले में 18-44 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं। जिले को वैक्सीन की 14 हजार खुराक मिली हैं। प्रत्येक केंद्र पर 100-100 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। एमपीजी कालेज मसूरी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय ऋषिकेश, आशाराम स्कूल विकासनगर, राधा स्वामी सत्संग भवन, पीएचसी सेलाकुई व गणपति वेडिंग प्वाइंट भानियावाला, पीएचसी कालसी, पीएचसी त्यूणी, चिल्ड्रन पार्क चकराता में टीकाकरण किया जाएगा। राधा स्वामी सत्संग भवन में तीन केंद्र बनाए हैं।

सीमित संख्या में वैक्सीन होने के कारण जनसामान्य को टीकाकरण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लेकिन अब टीकाकरण की राह सुगम होने जा रही है। आइएमए के प्रयास से आगामी 15 जून से दून के कई निजी अस्पतालों व क्लीनिक में टीकाकरण की शुरुआत की जा रही है। आइएमए के प्रदेश सचिव डॉ. अजय खन्ना के अनुसार वैक्सीन की तीस हजार खुराक मंगाई गई है। निजी क्षेत्र में टीकाकरण केंद्र बढ़ने से जनसामान्य को खासी राहत मिलेगी। वह अपने नजदीकी केंद्र पर टीका लगवा पाएंगे। यह टीकाकरण एसके मेमोरियल, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल, सुभारती, विनोद ऑर्थो, सीएमआइ, नंदा अस्पताल, परम अस्पताल, यूपीईएस, गंगोत्री चिल्ड्रन, चारधाम अस्पताल, अपोलो क्लीनिक, आइएमए ब्लड बैंक व गुरु नानकदेव चेरिटेबल अस्पताल में शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *