Wednesday, May 22, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड में 22 जून तक बड़ा कोविड कर्फ्यू, 3 ज़िलों के लिए खोली गई चारधाम यात्रा

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड से एक बड़ी ख़बर सामने आ रही है… प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते नज़र आ रहे हैं। इसी के मद्देनज़र, सरकार ने प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि एक हफ्ते यानी 22 जून तक भले ही बढ़ाई हो, लेकिन साथ-साथ सरकार ने आमजन को राहत भी दी है।

कोविड कर्फ्यू के बीच नागरिकों के लिए राहत की खबर- 

-आपको बता दें गाइडलाइन्स के अनुसार 15 जून से चारधाम यात्रा को तीन जिलों में यानि चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्‍तरकाशी के लोगों के लिए खोल दिया है। चार धाम यात्रा के लिए सरकार द्वारा आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। फिलहाल, चारधाम यात्रा केवल ज़िला स्तर पर खोली गई है…

-साथ ही, अन्य राज्यों से उत्‍तराखंड आने वालों के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लाना अभी भी अनिवार्य है। चारधाम यात्रा के साथ, राज्य सरकार द्वारा कुछ और रियायतें भी दी गयी हैं..

-हफ्ते में तीन दिन बाजार खुलेंगे जबकि मिठाई की दुकानें पांच दिन खुलेंगी।

-शहरों में विक्रम, ऑटो के संचालन की अनुमति दी गई।

-साथ ही राजस्व न्यायालय खोलने का भी निर्णय लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, लम्बे समय से बंद पड़े राजस्व न्यायालय भी अब अधिकतम 20 मामलों की सुनवाई कर सकेंगे।

-यही नहीं, अब शादी समारोह में कुल 50 लोग शिरकत कर सकेंगे। जहाँ पहले सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते थे अब कोरोना का असर धीमा पड़ने से संख्या बढ़ा दी है।

तीरथ सरकार के शासकीय प्रवक्क्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा की सरकार चरणबद्ध तरीके से राज्य में अनलॉक कर रही है, नागरिकों का स्वास्थ्य ही सरकार की प्राथमिकता है और ऐसे में सरकार सोच समझ कर लॉकडाउन की ओर बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *