Monday, June 24, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

पुष्कर सरकार ने इस साल की कांवड़ यात्रा को लेकर किया बड़ा फैसला, लगातार दूसरे साल स्थगित हुई यात्रा

-आकांक्षा थापा

उत्तराखण्ड सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा के संबंध में सचिवालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना के नए वैरिएंट्स और उनके दुष्प्रभाव, तीसरी लहर की आशंका, और संक्रमण को लेकर सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। इस संबंध में विशेषज्ञों की राय पर भी विचार किया गया। वहीँ, सीएम धामी का कहना है की मनुष्य जीवन को सर्वोच्च प्राथमिकता और महत्व देते हुए इस साल की कांवड़ यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया….

वहीं, कांवड़ यात्रा सुपरस्प्रेडर भी बन सकती थी, इसलिए सरकार ने उसपर रोक लगा दी… आपको बता दें, हरिद्वार महाकुंभ के बाद कोरोनावायरस संक्रमण बहुत तेजी से फैला था। इस बार भी यही डर था की कही कांवड़ यात्रा के दौरान भी कोरोना संक्रमण तेज़ी सा न फ़ैल जाये, एहतियातन तौर पर यह फैसला लिया गया।

दूसरी ओर, उत्तराखंड सरकार के सामने एक चुनौती भी है… क्यूंकि भले ही उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा स्थगित हो गई हो, लेकिन पडोसी राज्यों का फैसला अबतक नहीं आया है…. ऐसे में अगर पडोसी राज्य कांवड़ यात्रा पर रोक नहीं लगाते हैं, तो उत्तराखंड में बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रिओं पर रोक लगाना एक बहुत बड़ी चुनौती होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *