Wednesday, May 22, 2024
उत्तराखंडकोविड 19

आखिर कैसे सख्ती के बाद भी पहाड़ चढ़ रहा है कोरोना ?

पहाड़ में कोरोना लगातार ऊपर चढ़ रहा है। ये अलग बात है कि न बड़ी संख्या में लोग उत्तराखंड आ रहे हैं और न ही जनपदों में भीड़ ही नज़र आ रही है बावजूद इसके तादात बढ़ना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है इन सबके बीच कोरोना से एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती एक संक्रमित मरीज की मौत हो गई है । एम्स प्रशासन के अनुसार हरिद्वार के ज्वालापुर के रहने वाले 21 साल के नौजवान को 24 जुलाई को किडनी और लीवर में संक्रमण की वजह से भर्ती कराया गया था। यहां जांच के दौरान उसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी…. इसके बाद उस युवक का इलाज शुरू हुआ था लेकिन बीते बुधवार की देर रात उसकी मौत हो गई…..

 

तमाम कोशिशों और सावधानियों के बावजूद उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि रोजाना रिकवरी के मुकाबले नए मरीज कई गुना बढ़ रहे हैं। बुधवार को भी 91 मरीज स्वस्थ हुए तो 279 मरीज़ों में कोरोना की पुष्टि हुई है । मौजूदा समय की बात करें तो उत्‍तराखंड में अब तक कोरोना के कुल 6866 मामले आ चुके हैं। इनमें 3811 ठीक भी हुए हैं। 2944 मरीज विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 38 राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, 73 मरीजों की मौत भी चुकी है। इनमें अकेले तीन मरीजों की मौत बुधवार को हुई।

स्वास्थ्य विभाग की माने तो देहरादून जिले के भोगपुर निवासी 50 वर्षीय एक व्यक्ति की एम्स ऋषिकेश में मौत हुई है। उन्हें 21 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह निमोनिया, हाइपरटेंशन व गुर्दा रोग से पीड़ित थे। इसके अलावा खुड़बुड़ा निवासी एक 64 वर्षीय महिला की मौत दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में हुई है। महिला को भी निमोनिया, हाइपरटेंशन सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं थीं। वहीं 23 वर्षीय एक महिला की हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में मौत हुई है। बुधवार को 4609 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली। जिनमें 4330 की रिपोर्ट निगेटिव और 279 की रिपोर्ट पॉजिटिव है। ऊधमसिंहनगर में सर्वाधिक 81 मामले आए हैं। इनमें 80 पूर्व संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि एक की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है।

हरिद्वार में 74 की रिपोर्ट पॉजिटिव है, जिनमें 32 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। वहीं 42 अन्य की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। देहरादून में आए 50 नए मामलों में 30 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। पिथौरागढ़ में भी कोरोना के 26 नए मामले आए हैं। 13 एक ही अस्पताल में भर्ती मरीज हैं। नौ कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। नैनीताल में 20 और अल्मोड़ा में 18 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।

सरकार भी लगातार वीकेंड्स में सख्ती बरत रही है… जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा भी सड़कों पर मुस्तैद है लेकिन कोरोना मरीज़ों की संख्या में ये इजाफा कई सवाल भी खड़े कर रहा है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *