Saturday, April 13, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखण्ड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने की घोषणा

देहरादून- सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब उत्तराखण्ड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग की बैठक के बाद विभागीय मंत्री अरविंद पांडे ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि छात्रों और शिक्षकों के हितों को देखते हुये राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है।

आपको बता दें कि बीते दिन देश में सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उत्तराखंड में भी 12 वीं की परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई थी। देहरादून रीजन में 333 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यहां 1100 स्कूलों के 87000 बच्चों को बोर्ड परीक्षा में बैठना था। लेकिन हालातों को देखते हुए परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। वहीं अब उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं के बाद अब 12 वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक देश में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर जो निर्णय हुआ है। राज्य सरकार उस फैसले से बाहर नहीं थी। परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की परिस्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार भी छात्र और शिक्षक हित में परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा के लिए एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चे पंजीकृत थे, जिन्हें कोविड वैक्सीन नहीं लगी है। जबकि कोविड की तीसरी लहर से बच्चों को कोरोना संक्रमित होने का सबसे ज्यादा खतरा है। कोविड कर्फ्यू के चलते स्कूल बंद हैं हालांकि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया गया लेकिन फिर भी बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चे पंजीकृत थे। जबकि परीक्षा के लिए 1347 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें 223 केंद्र संवेदनशील और 22 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था। अब सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *