Saturday, May 18, 2024
स्पेशल

नए साल के साथ बदलेंगे ये नियम, कल से महंगा हो जायेगा ये सब, यहाँ हैं पूरी फ़ेहरिस्त

साल 2021 बस खत्म होने वाला है..और एक नए साल की शुरुआत होने जा रही है।और नए साल के साथ कुछ ऐसे बदलाव भी होने वाले हैं जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा… जी हां, 1 जनवरी से बहुत से नियम बदलने वाले हैं… जैसे की बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम और उससे जुड़े नियम अहम होंगे …वहीँ जहाँ महंगाई ने 2021 में जनता को परेशान किया, वहीँ 2022 में भी इसका यही इरादा लगता है… कल से कुछ चीज़ें महंगी होने वाली है..

आइए एक नजर डालते हैं की 1 जनवरी से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं –

  • बदलेगा ऑनलाइन पेमेंट का तरीका

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते है तो अगले माह यानी 1 जनवरी से डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीका बदलने वाला है. दरअसल,ऑनलाइन पेमेंट को और ज्यादा बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नियम लागू करने का निर्णय लिया है. यह नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाला है… दरअसल, 1 जनवरी 2022 से ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपको या तो 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर सहित कार्ड की पूरी जानकारी डालनी होगी या फिर टोकनाइजेशन का विकल्प इस्तेमाल करना होगा। वहीं, इस नियम के तहत, ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान अब मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकेंगे…. आरबीआई के आदेश के अनुसार व्यापारियों द्वारा मर्चेंट वेबसाइट या ऐप पर सेव किए डिटेल्स हटा दिए जाएंगे…

  • ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

नए साल पर अब आपको महंगाई का झटका लगने वाला है..पेट्रोल, डीज़ल, कच्चा तेल तो मेहेंगा था ही लेकिन अब एटीएम से पैसे निकालना भी मेहेंगा होने वाला है। 1 जनवरी 2022 से ATM का उपयोग करने पर आपको अधिक खर्च करना पड़ेगा। RBI के नए नियम के अनुसार अब ग्राहकों को तय सीमा के अंदर एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए अधिक खर्च करना पड़ेगा; देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. … इस मतलब ये है कि आपकी लिमिट पूरी होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार आपको 21 रुपये देने पड़ेंगे और इसके साथ ग्राहक को GST अलग से पे करना होगा… वर्तमान में यह रकम 20 रुपये है, जिसे अगले माह से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है.

  • पोस्ट ऑफिस से जुड़ा यह नियम बदलेगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने ऐलान किया है कि उसने 1 जनवरी, 2022 से ब्रांच में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है. नए नियम के अनुसार 1 जनवरी, 2022 के बाद अगर कोई IPPB का खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पार होने के बाद पैसे जमा या निकालता है तो उसे अधिक चार्ज भुगतना होगा. गौरतलब है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक का एक विभाग है, इस स्वामित्व डाक विभाग (post office) के पास है.

  • बदल जाएंगे गूगल के कई ऐप के नियम

गूगल अगले माह से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है. एक जनवरी 2022 से गूगल पर ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है. यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड, यू-ट्यूब , गूगल प्ले स्टोर और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा. अगर आप अगले माह से RuPay, American Express, या फिर Diners Card का उपयोग करते हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को सेव नहीं करा जाएगा. ऐसे में एक जनवरी 2022 से आपको हर पेमेंट करने पर कार्ड की पूरी जानकारी दर्ज करानी होगी.

  • सरकारी अस्पताल में इलाज महंगा

अब नए साल से सरकारी अस्पतालो में इलाज कराना महंगा पड़ेगा । मरीजों के पंजीकरण से लेकर भर्ती शुल्क व अन्य प्रकार की जांच के लिए दस फीसद अधिक शुल्क चुकाना पड़ेगा। सरकारी अस्पताल में वर्तमान में ओपीडी पर्चा 28 रुपये में बनता है, लेकिन नए साल के पहले ही दिन यानी शनिवार से पर्चा 31 रुपये में बनेगा। इतनी राहत जरूर रहेगी कि दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय एवं अन्य सरकारी मेडिकल कालेजों में इलाज महंगा नहीं होगा, लेकिन राजकीय कोरोनेशन चिकित्सालय एवं गांधी शताब्दी अस्पताल समेत अन्य सीएचसी व पीएचसी में इलाज जरूर महंगा हो जाएगा।

  • कपड़े और फुटवियर खरीदना हो जाएगा महंगा

1 जनवरी 2022 से कपड़े और फुटवियर पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा. केंद्र सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवियर पर 7% GST बढ़ा दी है. इसके साथ, अब ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5 फीसदी जीएसटी देना होगा. बता दें, ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा पड़ेगा. हालांकि, ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा. उसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है.

  • नये साल में गाड़ी खरीदना पड़ेगा महंगा

नए साल में मारुति सुजुकी, रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत लगभग सभी कार कंपनियों की कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल वेहिकल की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी कर देगी.

  • 15 से 18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

3 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए 1 जनवरी से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. स्कूल द्वारा जारी किए गए ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर मान्य होंगे…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *