Saturday, May 18, 2024
उत्तराखंडचमोली

तपोवन टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, अबतक 55 लोगों के शव हुए बरामद

-आकांक्षा थापा

उत्तराखंड के चमोली में आपदा में अबतक 55 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। तपोवन सुरंग से 3 और मैठाणा से एक शव बरामद हुआ है। आशंका जताई जा रही थी की सुरंग में करीब 35 लोग फंसे थे और 154 लोग अभी भी लापता हैं।
आपदा को 9 दिन बीत चुके हैं और बचाव कार्य लगातार जारी है। लेकिन भारी मलबे ने बचाव कार्य की गति थोड़ी धीमी कर दी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में यह मलबा एक बड़ा रोड़ा बन चुका है। अबतक 140 मीटर तक मलबा साफ़ किया जा चुका है और टीम निरंतर मलबा हटाने में जुटी हुई है।


सुरंग के बहार इंतज़ार कर रहे परिजनों का हौंसला भी अब टूटने लगा है। वहीँ ,एनटीपीसी परियोजना के महाप्रबंधक, आरपी अहिरवाल ने कहा, ‘हम सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए तीन-आयामी रणनीति के तहत काम कर रहे हैं। कल हमने जो छेद किया था उसे एक फीट चौड़ा किया जा रहा है ताकि एक कैमरा और एक पाइप सुरंग के अंदर उस जगह पहुंचाया जा सके जहां लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।’ उन्होंने बताया की सुरंग में कैमरा भेजा जायेगा और जमे पानी को एक पाइप के ज़रिये बहार निकलने का प्रयास जारी है।
रेस्क्यू टीम के मुताबिक टनल में अभी भी लगभग 35 लोग और फंसे हुए हैं। समय रहते उन्हें भी शीघ्र बचाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही, रेस्क्यू टीम द्वारा लापता लोगों को जल्द से जल्द ढूंढने की कोशिश जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *