Thursday, April 25, 2024
कोविड 19

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की कैसे करें पहचान, क्या हैं लक्षण, जानिए

एक बार फिर से पूरे विश्व में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन चर्चा का विषय बन गया है। आये दिन नए मामलों के चलते पूरे विश्व में ओमिक्रॉन का डर बना हुआ है। नए वेरिएंट से आम जनता तो प्रभावित है, बल्कि एक बड़ा सवाल ये भी उठता है कि इस नए वेरिएंट की पहचान कैसे की जाए। कई देशों ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए जी-जान लगा दी है…. तो कई देशों में हवाई सेवाएं बंद करवा दी जा चुकी है। सबसे पहले तो ओमिक्रॉन वेरिएंट को जानना बेहद जरुरी है, क्यूंकि इसे समझने के बाद ही बचाव के उपाय खोजना संभव है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के डेटा का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों के एक समूह की बैठक बुलाई थी। जिससे शुरुआती सबूत ने इस बात की ओर इशारा किया कि ओमिक्रॉन वायरस के अन्य वेरिएंट की तुलना में संक्रमित होने का खतरा अधिक है। दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों ने वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षणों पर बहुत सी जानकारी दी है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण – 

1. बहुत ज्यादा थकान लगना – कोरोना के पहले और दूसरे वेरिएंट की तरह ओमिक्रॉन में भी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। व्यक्ति ज्यादा थकान महसूस कर सकते है, उसे कम ऊर्जा का अनुभव हो सकता है, इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा आराम करने की इच्छा हो सकती है। हालांकि ध्यान देने की बात ये है कि थकान के और भी कई कारण हो सकते हैं।

2. स्क्रेची थ्रोट – दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रॉन में गले की खराश के बजाय स्क्रेची थ्रोट की परेशानी ज्यादा देखने को मिल रही है। गले की खराश और स्क्रेची थ्रोट दोनों ही एक जैसे परेशानी है लेकिन स्क्रेच थ्रोट ज्यादा दर्दनायक हो सकती है।

3. हल्का बुखार आना – कोरोना के पहले और दूसरे वेरिएंट की ही तरह हल्का बुखार तीसरे वेरिएंट में भी एक कॉमन सिम्टम दिखा है। ओमिक्रॉन में ज्यादा दिनों तक माइल्ड फीवर बना रह सकता है।

4. सूखी खांसी – दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रॉन के पीड़ित को सूखी खांसी की समस्या भी हो सकती है। जब भी गले में इंफेक्शन होता है या फिर गला सूखता है तो सूखी खांसी की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में सूखी खांसी के लक्षण भी ओमिक्रॉन का डर बढ़ा रहे है।

5. रात में ज्यादा पसीना आना – ओमिक्रॉन को लेकर लगातार साउथ अफ्रीका के विशेषज्ञ लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उनके मुताबिक रात में ज्यादा पसीना आना भी ओमिक्रॉन के लक्षणों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *