Monday, June 24, 2024
उत्तर प्रदेशउत्तराखंडराज्यराष्ट्रीय

उपायुक्त SIB प्रवर्तन राज्य कर हरिद्वार मनीष मिश्रा की बड़ी कार्यवाही – करोड़ों की टैक्स चोरी का किया खुलासा 

 
 
हरिद्वार में मौजूद सिडकुल में हरिद्वार की एस आई बी यूनिट के दौरे से हड़कंप मचा हुआ है। विभाग के तेज़तर्रार अधिकारियों की सख्ती से हरिद्वार में फार्मा कंपनियों में अफरातफरी मचनी शुरू हो गयी है। ये सब हुआ है हरिद्वार जोन के अपर आयुक्त राज्य कर अनिल सिंह और संयुक्त आयुक्त (एस आई बी/ प्रवर्तन) राज्य कर हरिद्वार जोन श्रीमती सुनीता पांडेय के निर्देश में  उपायुक्त (एस आई बी/प्रवर्तन ) राज्य कर हरिद्वार मनीष मिश्रा के नेतृत्व में की गयी ताबड़तोड़ कार्यवाही से …..
दरअसल बीते कुछ समय से ही राज्य कर की हरिद्वार यूनिट को ऎसी ख़ास सूचनायें मिल रही थी जिसके आधार पर उपायुक्त एस आई बी प्रवर्तन मनीष मिश्रा की टीम ने सिडकुल की एक बड़ी कम्पनी और  भगवानपुर में मौजूद दो फार्मा कम्पनियों की जांच पड़ताल कर कागज़ात खंगाले गए। आपको बता दें कि इन कंपनियों में दवाइयों कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स तथा टेलेटरीज़ के निर्माण के साथ साथ कोविड  महामारी के समय भारी मात्रा में सेनेटाइजर का निर्माण कर बिक्री की जा रही है, शिकायत ये मिली थी कि कंपनी इस बिक्री को करापवंचन के उद्देश्य से छुपाकर इस पर बन रहे टैक्स को जमा कर रही थी ।
संयुक्त आयुक्त श्रीमती सुनीता पांडेय के अनुसार इस जांच में प्राथमिक तौर पर लगभग रुपये 86 करोड़ का विक्रय धन तथा उसपर रुपये 11 करोड़ का करापवंचन किये जाने का भी खुलासा मनीष मिश्रा की टीम की इस जांच में हुआ है। अचानक हुयी इस कार्यवाही से हैरान परेशान कंपनियों ने जांच की कार्यवाही के दौरान  90 लाख जमा भी करवाए हैं । इस बेहद सफल और प्रभावी जांच की कार्यवाही में उपायुक्त मनीष मिश्रा, धर्मेंद्र राज चौहान, अभय कुमार पांडेय समेत विभाग के 15 अधिकारियों की तीन टीमों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *