Sunday, March 3, 2024
अंतरराष्ट्रीय

ईरान में स्कूली छात्राओं को दिया जा रहा जहर, ईरान के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा खुलासा

ईरान में सैकड़ों लड़कियों को स्कूल जाने से रोकने के लिए ज़हर देने का मामला सामने आया है। ईरान के उप मंत्री यूनुस पनाही ने रविवार 26 फरवरी को कहा कि कुछ लोग लड़कियो की श्क्षि को बंद करने के मकसद से पवित्र शहर क़ोम में स्कूली छात्राओं को ज़हर दे रहे हैं। यूनुस पनाही के मुताबिक ऐसा जानबूझकर किया गया है। यही वजह है कि पिछले साल नवंबर के आखिरी हफ्ते के बाद सैकड़ों छात्राओं को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।
पनाही के अनुसार मीडिया रिपोट्स में कहा कि कोम के स्कूलों में कई छात्राओं को जहर दिए जाने के बाद ये पाया गया कि कुछ लोग ऐसा चाहते थे कि सभी स्कूलों, खासकर लड़कियों के स्कूल बंद कर दिए जाएं।
इस तरह के मामले पिछले नवंबर से सुर्खियों में हैं, जब मुख्य रूप से तेहरान के दक्षिण में क्यूम में स्कूली छात्राओं के बीच सांस की विषात्कता के सैकडा़ें मामले सामने आए थे, जिसमें से कुछ को अस्पताल में इलाज की जरूरत थी। लेकिन अभी तक जहर खाने के मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
आईआरएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 फरवरी को बीमार छात्राओं के माता-पिता अधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग करने के लिए शहर के प्रशासनिक कार्शलय के बाहर इकत्रीत हुए थे। अगले दिन सरकार के प्रवक्तता अली बहादोरी जहरोम ने कहा कि इंटेलिजेंस और शिक्षा मंत्रालय विषात्कता के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *