Saturday, April 13, 2024
अंतरराष्ट्रीय

सत्या नडेला को मिली पदोन्नति, सीईओ से बने माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन

-आकांक्षा थापा

भारतवंशी सत्या नडेला ने अपनी उप्लभ्धियों से पहले ही दुनिया में बहुत नाम कमाया है। वे पिछले 7 सालों से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ रहे हैं… जी हाँ , दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी यानि माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है। नडेला के नेतृत्व में कंपनी ने नई बुलंदियों को छुआ है और अब अपनी मेहनत की वजह से ही उन्हें यह इनाम दिया गया है। आपको बता दें, अब तक कंपनी के चेयरमैन जॉन थॉमसन थे, लेकिन अब सत्या नडेला उनकी जगह लेंगे। वहीँ, जॉन थॉमसन एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर की भूमिका में वापस लौटेंगे। थॉमसन को 2014 में चेयरमैन बनाया गया था।
दरअसल, नडेला को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था। जब उन्हें सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया, तो कंपनी कई तरह की परेशानियों से गुजर रही थी। वहीँ, नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट को इन परेशानियों से तो बाहर निकाला ही लेकिन उसे नई बुलंदियों तक पहुंचाया। उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल ऐप्लिकेशनंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर फोकस किया और साथ ही ऑफिस सॉफ्टवेयर फ्रेंजाईजी में भी नई जान फूंकी।

नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया। वहीँ, नडेला माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे। इससे पहले बिल गेट्स और थॉमसन कंपनी के चेयरमैन रह चुके हैं। साथ ही, नडेला से पहले स्टीव बाल्मर कंपनी के सीईओ थे। वहीँ, जानकारी के मुताबिक कंपनी ने एक बयान में कहा कि 72 साल के थॉमसन लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर एक्टिव रहेंगे और नडेला के कंपनसेशन, सक्सेशन प्लानिंग, गवर्नेंस और बोर्ड ऑपरेशंस देखेंगे।

सत्या नडेला का विस्तृत जीवन परिचय
सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था। उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया।
सत्या नडेला के पिता जो कि, एक आई.ए.एस अधिकारी थे उनके मित्र की बेटी श्रीमति. अनुपना से सत्या नडेला का विवाह साल 1992 मे हुआ था। वर्तमान समय में, सत्या नडेला और अनुपमा नडेला के दो बेटे और एक बेटी है जिनके साथ वे अपना खुशहाल दाम्पत्य जीवन बिता रहे है। अपने जीवन की शुरुआती यात्रा सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद सत्या नडेला अपने परिवार के साथ बेलीयूव, वांशिगंटन में, रहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *