Home अंतरराष्ट्रीय यूक्रेन सीमा पर तैनात रुसी सैनिक लौटने लगे वापस, जर्मनी से बातचीत...

यूक्रेन सीमा पर तैनात रुसी सैनिक लौटने लगे वापस, जर्मनी से बातचीत के बाद लिया फैसला

रूस और उक्रैन के बीच बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के अनुसार जर्मनी से बातचीत के बाद यूक्रेन की सीमाओं पर तैनात रुसी जवान वापस लौट रहें हैं। रूस के पीछे हटने की वजह एक और वजह पश्चिमी देशों का एकजुट होकर एक गहन राजनयिक प्रयास करना हैं। बता दें कि मॉस्को से यूक्रेन की सीमाओं पर 100000 से अधिक सेना के जवान तैनात कर दिए गए थे। जिसके बाद हमले की आशंका बढ़ गयी थी।

रुस यूक्रेन के हालात इस तरह बिगड़े

  • यूक्रेन की सीमा पश्चिम में यूरोप और पूर्व में रूस के साथ लगती है। 1991 तक यूक्रेन सोवियत संघ का सदस्य था। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव 2013 से शुरू हुआ।
  • नवंबर 2013 में यूक्रेन की राजधानी कीव में तत्कालीन राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच का विरोध शुरू हो गया। यानुकोविच को रूस का समर्थन था, जबकि अमेरिका-ब्रिटेन प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रहे थे। फरवरी 2014 में यानुकोविच को देश छोड़कर भागना पड़ा। 
  • इससे नाराज होकर रूस ने दक्षिणी यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा कर लिया। साथ ही वहाँ के अलगाववादियों को समर्थन दिया। अलगाववादियों ने पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया। तब से ही रूस समर्थक अलगाववादियों और यूक्रेन की सेना के बीच लड़ाई चल रही है।
  • क्रीमिया वही प्रायद्वीप है। जिसे 1954 में सोवियत संघ
  •  के सर्वोच्च नेता निकिता ख्रुश्चेव ने यूक्रेन को तोहफे के तौर पर दिया था। 1991 में जब यूक्रेन सोवियत संघ से अलग हुआ तो कई बार क्रीमिया को लेकर दोनों के बीच तनातनी होती रही।
  • दोनों देशों के बीच शांति कराने के लिए पश्चिमी देश आगे आए। 2015 में फ्रांस और जर्मनी ने बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में रूस-यूक्रेन के बीच शांति समझौता भी किया। इसमें संघर्ष विराम पर सहमति बनी।
  • रूस की वजह से यूक्रेन पश्चिमी देशों से अपने रिश्तों को बेहतर बनाने की कोशिश में जुटा है, जबकि रूस इसके खिलाफ है। सदस्य न होने के बावजूद यूक्रेन के NATO से अच्छे सम्बंध हैं। 1949 में सोवियत संघ का मुकाबला करने के लिए नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन (NATO) की स्थापना हुई थी।
  • -अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनिया के 30 देश इस संगठन के सदस्य हैं। ट्रीटी के मुताबिक, अगर संगठन के किसी सदस्य देश पर तीसरा देश हमला करता है तो NATO के सभी सदस्य देश एकजुट होकर उसका मुकाबला करेंगे।
  • -रुस की मांग है कि NATO यूरोप में अपने विस्तार पर रोक लगाए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले हफ्ते चेताते हुए कहा था कि अगर रूस के खिलाफ NATO यूक्रेन की जमीन का इस्तेमाल करता है तो अंजाम भुगतना होगा।
  • यूक्रेन NATO में शामिल होने की कोशिश कर रहा है। उधर रूस की चेतावनी पर NATO ने कहा है कि रूस को इस प्रक्रिया में दखल देने का अधिकार नहीं है।
  • रूस को डर है कि अगर यूक्रेन NATO का हिस्सा बन गया और आगे युद्ध हुआ तो गठबंधन के देश उस पर हमला कर सकते हैं। ऐसे में तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ गया है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नकल करने वाले अभ्यर्थी सावधान, एसटीएफ बना सकती है आरोपी

यूकेएसएसएससी पेपर स्कैम में पेपर बेचने के आरोप में एसटीएफ ने तमाम लोगों के खिलाफ जार्चशीट दायर कर दी है लेकिन अब बारी है...

महादानी संत शिरोमणि नर्मदा के सियाराम, कहानी सुनकर हैरान हो जाएंगे आप

भारत की भूमि कभी वीर विहीन नहीं हुई तो कभी संत विहीन भी नहीं रही। समय-समय पर इस धरती पर ऐसे-ऐसे संत साधू हुये...

टीम इंडिया की जर्सी में नजर आयेंगे देहरादून के युवा फुटबॉलर शाश्वत पंवार

देहरादून निवासी युवा फुटबालर शाश्वत पंवार का चयन एशियाई कप के लिए भारतीय अंडर-17 टीम में हुआ है। शाश्वत बतौर फारवर्ड टीम में खेलते...

हेमकुंड साहिब में ग्लेशियर टूटने से 6 लोग फंसे, 5 को सुरक्षित निकाला गया एक महिला श्रद्धालु की हुई मौत

हेमकुंड साहिब रूट पर बर्फ की चट्टान टूटने से बड़ा हादसा हुआ है। ये हादसा हेमकुंड साहिब से एक किलोमीटर पहले अटलकोटी में हुआ।...

नहीं रहे महाभारत के शकुनि मामा, लंबी बीमारे के बाद अभिनेता गूफी पेंटल का निधन

महाभारत सीरियल में शकुनी मामा का किरदार निभाने वाले अभिनेता गूफी पेंटल का निधन हो गया है। वो लंबे समय से बीमार थे और...

जन नेता प्रकाश पंत की चौथी पुण्यतिथि आज, जितने ज्ञानी उतने ही सरल थे प्रकाश पंत

उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत की आज चौथी पुण्यतिथि है। आज ही के दिन 2019 में सूबे के इस कद्दावर नेता का...

खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार और पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का झगड़ा फिर शुरू

खानपुर विधायक उमेश कुमार और पूर्व विधायक बीजेपी नेता कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के बीच एक फिर से सोशल मीडिया वॉर छिड़ गया है।...

बाबा नीम करोली के दर पहुंचे विनीत शारदा, देश की खुशहाली और उन्नति की प्रार्थना की

नैनीताल-भाजपा के वरिष्ठ नेता और यूपी भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत अग्रवाल शारदा ने आज बाबा नीम करोली के दर्शन किये। सपरिवार...

ओडिशा के बालेश्वर ट्रेन हादसे में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 238 के पार, 900 से उपर घायल

बीती रात भारतीय रेल इतिहास की वो काली रात साबित हुई है जिसका दर्द सालों तक सताता रहेगा। शुक्रवार शाम को ओडिशा के बालेश्वर...

पहले दिन नदियों के किनारे 102 एकड़ भूमि से हटाया गया अतिक्रमण, वन विभाग ने शुरू किया अभियान

वन विभाग ने नदियों के किनारे से अतिक्रमण हटाने के लिए चलाए गए विशेष अभियान के पहले दिन 102 एकड़ भूमि को खाली कराया।...