Wednesday, February 28, 2024
उत्तराखंडदिल्लीदेहरादून

उत्तराखण्ड के आपदा पीड़ितों को सीएसआर फंड से मिले 22.5 करोड़, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मंत्री धन सिंह को सौंपा चैक

देहरादून- उत्तराखण्ड के आपदा प्रभावितों को सीएसआर फंड के तहत 22.5 करोड़ की सहायता राशि मिली है। मंगलवार को श्रम शक्ति भवन नई दिल्ली में ग्रामीण विद्युतिकरण निगम लि. विद्युत मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री आरके सिंह ने सहायता राशि का चैक उत्तराखण्ड के आपदा प्रबंधन मंत्री धन सिंह रावत को सौंपा।

उत्तराखण्ड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस कार्यक्रम में देहरादून सचिवालय से वर्चुवल माध्यम से शिरकत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सहायता राशि के लिये केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर में आई आपदा से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से राज्य को पूरा सहयोग मिला है। सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और ऊर्जा मंत्री आर के सिंह का आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से मिले 3 हैलीकॉप्टर मिलने से राज्य सरकार उत्तराखण्ड में 500 से अधिक लोगों की जान बचाने में सफल रही हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आपदा के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील राज्य है।

पर्वतीय राज्य होने के चलते उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियां दूसरे राज्यों से अलग है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि उतराखंड को ऊर्जा प्रदेश के तौर पर देश में अग्रणी राज्य बनाना है, जिसके लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह का पूरा सहयोग मिल रहा है। वहीं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी उत्तराखंड के विकास के लिए हर संभव सहयोग की बात कही।

आपको बता दें कि अब तक उत्तराखण्ड को सी.एस.आर. फंड के तहत एनटीपीसी द्वारा 8 करोड़, आरईसी द्वारा 5 करोड़, पीएफसी द्वारा 4 करोड़, पीजीसीआईएल द्वारा 3.5 करोड़, एनएचपीसी द्वारा 1 करोड़, टीएचडीसी द्वारा 0.5 करोड़ और एसजीवीएन द्वारा 0.5 करोड़ की सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *