Saturday, April 13, 2024
उत्तर प्रदेश

यूपी : पीएम मोदी करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण, जानिए आखिर क्यों खास है एक्सप्रेस-वे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उद्घाटन के लिए मंगलवार को यानि 16 नवंबर को यूपी पहुंच चुके हैं। यूपी के लिए मंगलवार का दिन बेहद ही विशेष हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश कि जनता को आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिला। उद्घाटन समारोह के लिए कई तैयारियाँ की गयीं, जिसमे वायु सेना का भी कार्यक्रम शामिल है, जिसमे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेस-वे पर बनी एयरस्ट्रिप से उड़ान भरेंगे। दोपहर 1.30 से 2.45 बजे तक यहां कार्यक्रम चलेगा और इसके बाद 45 मिनट का एयर शो होगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे क्यों ख़ास हैं

बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को पूर्वांचल की लाइफ लाइन भी कहा जा रहा है। 341 किमी लम्बे इस एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। इसे बनाने में कुल 36 महीने लगे जबकि 22 हजार 497 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ एवं गाजीपुर से होकर निकलेगा। ये एक्सप्रेस-वे अभी 6 लेन का बनाया गया है, जिसे भविष्य में 8 लेन भी किया जा सकता है। इस एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 दीर्घ सेतु, 104 लघु सेतु, 13 इंटरचेंज, 5 रैम्प प्लाजा, 271 अंडरपासेज तथा 525 पुलियों का निर्माण कराया गया है। अभी कुछ दिन यात्रा मुफ्त रहेगी। किन्तु बाद में टोल टैक्स वसूलने का काम प्राइवेट कंपनी को दिया जाएगा।

आपको बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की थी साथ ही यह भी लिखा था कि “कल का दिन उत्तर प्रदेश के विकास के लिए बेहद ही ख़ास हैं। दोपहर 1:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा। यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है।”

इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं ने भी पीएम मोदी से पहले ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। उन्होंने पुलिस को चकमा देकर एक्सप्रेस-वे पर साईकिल यात्रा निकलकर संकेतिक लोकार्पण किया। सपाइयों का कहाना हैं कि समाजवादी पार्टी द्वारा कराए गए कार्यों को भाजपा अपना कार्य बता रही है। साथ ही उसका नाम भी बदल रही है। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का नाम समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे था, जिसे भाजपा ने बदलकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे कर दिया। CM रहते अखिलेश ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का प्लान बनाया था। योगी ने उसी काम को आगे बढ़ाया। अब मोदी फीता काटेंगे। इसी बात को लेकर समाजवादी पार्टी ने सड़को पर बैठ कर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं पुलिस ने भी थोड़ी देर बाद सभी सपाइयो को गिरफ्तार कर कोतवाली हैदरगढ ले आई। यहां भी कार्यकर्ता सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए थाने में ही धरना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *