Saturday, May 18, 2024
राज्यराष्ट्रीयस्पेशल

पुलवामा शहीद दिवस : पुलवामा हमले की बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने वीर सपूतों को किया नमन

साल 2019 को आज के ही दिन जम्मू कश्मीर में हुआ एक दुखद हादसा इतिहास के काले पन्नो में दर्ज है। तीन साल बीत गए लेकिन उस हादसे के जख्म आज भी हरे है। आज इस आतंकी घटना को दोपहर सवा तीन बजे एक साल पूरे हो रहे हैं, इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

आज के ही दिन आतंकियों ने भारत के सुरक्षा कर्मियों पर कायरनमा हमला किया था। तब से लेकर आज तक पूरे भारत में इस दिन के विरोध में 14 फरवरी को काला दिवस (ब्लैक डे) के रूप में मनाते है। जब भी पुलवामा हमले का जिक्र होता है तो एक जैश-ए-मुहम्मद का नाम जरूर सामने आता है। आपको बता दें कि जैश-ए-मुहम्मद के एक आतंवादी ने जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर विस्फोटक भरी कार से सीआरपीएफ काफिले की बस को टक्कर मार दी थी। धमाका इतना भयंकर था कि बस के परखच्चे उड़ गए। इसके बाद घात लगाए आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग भी की। वहीं हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस आतंकी हमलें में भारत के 40 जवान शहीद  और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उसके बाद पाकिस्तान -भारत के रिश्ते बेहद खराब हो गए थे। भारत ने इस हमले का कड़ा जवाब देते हुए पाकिस्तान में जैश के ठिकानों पर बम बरसाए।

आज सोशल मीडिया पर भी आज black day ट्रेंड और पुलवाला शहीद दिवस ट्रेंड कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने भी ट्वीट से शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है कि “मैं 2019 में आज के दिन पुलवामा में शहीद हुए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं और हमारे देश के लिए उनकी उत्कृष्ट सेवा को याद करता हूं। उनकी बहादुरी और सर्वोच्च बलिदान प्रत्येक भारतीय को एक मजबूत और समृद्ध देश की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करता है”

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर लिखा है कि “पुलवामा के शहीदों को हम कभी भुला नहीं सकते। उनका व उनके परिवारों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा- हम जवाब लेके रहेंगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *