Wednesday, May 22, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

आपदा पर खुलकर हो रही राजनीति, भाजपा का कांग्रेस पर बड़ा हमला

उत्तराखण्ड में आई आपदा में मरने वालों का आंकड़ा 77 पार पहुंच गया है और अभी भी दर्जनों लोग लापता चल रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हर रोज आपदाग्रस्त इलाकों का दौरा कर रहे हैं। सामने विधानसभा चुनाव हैं ऐसे में आपदा पर खुलकर राजनीति भी होने लगी है। कांग्रेस ने आपदा के आंकलन के लिये अपने 7 नेताओं की कमेटी गठित कर उत्तराखण्ड का दौरा किया और अब रिपोर्ट कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी जानी है। कांग्रेस ने आपदा में हुये नुकसान के लिये राज्य सरकार को दोषी ठहराया है। कांग्रेस का आरोप है कि बारिश का अलर्ट पहले से था मगर सरकार आंख मूदे बैठी रही अगर समय पर जरूरी कदम उठाये जाते तो जान-माल का नुकसान कम हो सकता था।

कांग्रेस द्वारा आपदाग्रस्त इलाकों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने और सरकार पर लगाये गये आरोपों का भाजपा ने जवाब दिया है। बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस की यह पुरानी रवायत रही है कि वह आपदा में भी अवसर खोजती है। बीजेपी का कहना है कि प्राकृतिक आपदा में हुआ नुकसान इससे भी ज्यादा हो सकता था अगर सीएम धामी तेजी न दिखाते। सीएम धामी ने बारिश से पहले ही संबंधित विभागों और पुलिस को रैड अलर्ट पर रख दिया था। आपदा के बाद कम से कम समय में लोगों तक मदद पहुंचाई गई है। मगर कांग्रेस विरोध की राजनीति करती है।

आपको बता दें कि बीते सप्ताह उत्तराखण्ड में करीब दो दिनों तक भारी बारिश हुई थी और इस बारिश ने चारों ओर तबाही मचा दी। सबसे ज्यादा नुकसान कुमाउं में हुआ। आपदा में अब तक 77 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और अब भी दर्जनों लोग लापता चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *