Sunday, June 23, 2024
राष्ट्रीय

नीति आयोग की बैठक, किसानों को गाईड करने की ज़रूरत- पीएम मोदी

– आकांक्षा थापा

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ एहम बातों पर रोशनी डाली। इस दौरान उन्होंने कहा की आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए और भारत में व्यापार आसान बनाने के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर काम करने की ज़रूरत है। मोदी ने कहा की हमने कोरोनाकाल में देखा की कैसे केंद्र और राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने से हम सफल हुए। साथ ही, दुनिया में भारत की अच्छी छवि का निर्माण हुआ है। आज जब देश की आज़ादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं, गवर्निंग काउंसिल की बैठक अब और भी महत्त्वपूर्ण हो गई है। पीएम ने राज्यों से आग्रह किया की आज़ादी के 75 वर्ष के लिए अपने-अपने राज्यों में समाज के सभी लोगों को जोड़कर समितियों का निर्माण हो।

  • पीएम ने बताया “मूड ऑफ़ द नेशन”-

प्रधानमंत्री ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा की बजट को लेकर जिस तरह से सकारात्मक प्रक्रिया आई, उसने जाता दिया की “मूड ऑफ़ द नेशन” क्या है…….. देश ने मन बना लिया है, देश तेज़ी से आगे बढ़ना चाहता है और देश अब समय नहीं गवाना चाहता। देश का मन बनाने में देश के युवा का मन बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

  • किसानों को लेकर कही ये बात…..

पीएम मोदी ने कहा की भारत एक कृषि प्रधान देश है और इसके बावजूद भी आज ऐसी स्थिति है की हम 65,000-70,000 करोड़ का खाद्य तेल बाहर से लाते हैं। हम ये बंद कर सकते हैं और हमारे किसानों के खाते में पैसा जा सकता है। इन पैसों का हकदार हमारा किसान है, लेकिन इसके लिए हमें अपनी योजनाएं उस तरह से बनानी होंगी। इसके लिए किसानों को गाइड करना बहुत जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा की केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम शुरू कर दी है, यह मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने का एक अच्छा अवसर होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, बैठक के एजेंडे में कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर से जुड़ी सेवा और स्वास्थ्य और पोषण पर विचार-विमर्श शामिल हैं। इसमें पीएम मोदी के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और लेफ्टिनेंट गवर्नर ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *