Tuesday, April 23, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

देहरादून के पुलिस मुख्यालय में इंटरस्टेट कोआर्डिनेशन बैठक शुरू, महाकुम्भ को लेकर हुई चर्चा

-आकांक्षा थापा
इस बार कोरोना के चलते कुम्भ मेले की तैयारियां कुछ अलग तरह से हो रही हैं.. वहीँ इस बार कुम्भ मेला केवल एक माह के लिये आयोजित किया जायेगा। इसी को लेकर आज देहरादून के पुलिस मुख्यालय में दूसरे प्रदेश के पुलिस अधिकायिओं के साथ बैठक की गई। इस बैठक में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल, यूपी, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर व पंजाब सहित इंटेलिजेंस, एनआईए के डीजी और आइजी स्तर के अधिकारी भी शामिल हुए। वहीँ बैठक में कोविड से बचाव को लेकर चर्चा की गई।
पहले ही सरकार द्वारा कुंभ मेले के शाही स्नानों की तैयारियां परिस्थितियों और परंपराओं को ध्यान में रखकर की जा रही है। बैठक में यह तय किया गया कि बाहरी राज्यों के पुलिस अधिकारी अपने जिलों के श्रद्धालुओं को कुंभ मेला में जाने के लिए आरटीपीसीआर जांच करवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस बार कुम्भ की अवधि सिर्फ एक माह की होगी …. इस बात की पुष्टि खुद मुख्य सचिव ओम प्रकाश के साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी की है। अभी मेले की अधिसूचना जारी नहीं की गई है।
डीजीपी अशोक कुमार की अध्यक्षता में हुई कुंभ की इस बैठक में कुंभ में अन्य राज्यों से सहयोग एवं तमाम व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई। एक से 30 अप्रैल तक हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन होगा। कुम्भ के तहत पहला शाही स्नान 11 मार्च को है, दूसरा 12 अप्रैल और तीसरा 14 अप्रैल को है…… आखिरी शाही स्नान 27 अप्रैल को है। इसी को लेकर यातायात प्रबंधन, सुरक्षा और कोविड गाइडलाइंस का पालन करने पर विस्तृत चर्चा की गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *