Sunday, March 3, 2024
राष्ट्रीय

पुराने किले में विदेशी मेहमानों को रात्रि भोज देंगे पीएम, बताएंगे भारतीय संस्कृति का महत्व

जी-20 सम्मेलन के दौरान आने वाले विदेशी मेहमानों को प्राचीन भारतीय संस्कृती से अवगत कराया जाएगा। विदेशी मेहमानों को ये बताया जाएगा कि मुगलों ने यहां कब-क्या निर्माण किया और क्या-क्या नष्ट कर दिया। खासकर महाभारत काल के बारे में ज्यादा जानकारी दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृती से अवगत कराने के लिए पुराने किले में जी-20 सम्मेलन के बाद रात्रि भोज देंगे।
जी-20 सम्मेलन दिल्ली में 9 सितंबर को होगा इसमें 29 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और 15 अतंरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख आएंगे। विदेश मंत्रालय में तैनात एक वरिष्ट अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कति से अवगत कराने के लिए 9 व 10 सितंबर की रात रात्रि भोज देंगे।
रात्रि भोज पुराने किले में देने की सबसे प्रबल संभावना हैं। एएसआई पुराने किले में खुदाई कर रहा है। खुदाई के दौरान महाभारत कालीन अवशेष मिल रहे हैं। इसके अलावा लाल किला, अक्षरधाम मंदिर व कर्तव्य पथ पर भी रात्रि भोज देने की संभावना तलाशी जा रही है। इसके लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों व दिल्ली पुलिस ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *