Saturday, May 18, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

प्रधानमंत्री मोदी 04 दिसंबर को 11 विकास परियोजनाओं के साथ उत्तराखंड को देंगें बड़ी सौगात

उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा सरकार की तरफ से 4 दिसंबर को पीएम मोदी देहरादून आ रहे हैं साथ ही देहरादून के परेड ग्राउंड मे एक बड़े जनसमारोह में अपनी मजबूती देंगे। अपने उत्तराखंड दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18,000 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे सहित 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। यह गलियारा 8,300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होगा।

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण
1. व्यासी जलविद्युत परियोजना : 120 मेगावाट, कुल लागत 1777 करोड़।
2. ऑल वेदर रोड देवप्रयाग से श्रीकोट परियोजना : इसके अंतर्गत 38 किमी लम्बाई के (एनएच-58) सड़क का चौड़ीकरण, लागत 257 करोड़।
3. ऑल वेदर रोड ब्रहमपुरी से कौडियाला परियोजना : इसके अंतर्गत 33 किमी लम्बाई के (एनएच-58) सड़क का चौड़ीकरण एवं डक्ट निर्माण, लागत 248 करोड़।
4. ऑल वदेर रोड लामबगड़ परियोजना : इसके अंतर्गत 500 मीटर में लैंडस्लाइड उपचारीकरण, लागत 108 करोड़।
5. ऑल वेदर रोड साकणीधार, श्रीनगर व देवप्रयाग : इसके अंतर्गत, 1.1 किमी का क्रोनिक लैडस्लाइड ट्रीटमेंट, लागत 76 करोड़।
6. हिमालयन कल्चर सेंटर : लागत 67 करोड़।
7. सगंध पौधा केंद्र सेलाकुई : स्टेट ऑफ आर्ट परफयूमरी एंड एरोमा लेबोरेट्री (सेंटर फावॅर एरोमेटिक प्लांट्स), देहरादून, लागत 40 करोड़।

इन योजनाओं का होगा शिलान्यास
1. दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे : ईपीई जंक्शन से देहरादून तक 175 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे करीब 8,600 करोड़ की लागत से तैयार होगा। जिसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे। इतना ही नहीं इसमें 750 से ज्यादा वर्षा जल संचयन और वाटर रिचार्ज प्वाइंट भी होंगे। खास बात यह है कि सहारनपुर से देहरादून के बीच एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर भी बनेगा।

2. ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर 2082 करोड़ की लागत से 51 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट भी बनाया जाएगा। यह दिल्ली से हरिद्वार के बीच बहादराबाद और सहारनपुर के हलगोवा के बीच बनेगा। इसमें छह इंटरचेंज, चार फ्लाईओवर, छह प्रमुख पुल, दस माइनर, दो रेलवे ओवर ब्रिज और 10 वीयूपी होंगे।

3. हरिद्वार रिंग रोड निर्माण : गांव और कस्बों को हाइवे से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1602 करोड की लागत साथ ही 15 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें कुमाऊ से भी संयोजकता बढ़ेगी

4. ऋषिकेश – लक्ष्मण झूला पुल : 132.30 मीटर स्पान के साथ 69 करोड़ की लागत से के नये पुल का निर्माण होगा। पैदल यात्राओं के लिए भी सुविधा बढ़ेगी

5. देहरादून-पौंटा साहिब मार्ग पर 1695 करोड़ की लागत से 50 किलोमीटर लंबे मार्ग का भी शिलान्यास करेंगे। इससे हिमाचल और देहरादून के बीच यात्रा और भी सुगम हो जाएगी।

आपको बता दें कि दिल्ली और देहरादून के बीच भी आर्थिक गलियारा बनने जा रहा है, जिससे आने वाले समय में देहरादून से दिल्ली पहुंचने में महज ढाई घंटे का ही वक्त लगेगा। इस परियोजना की आधारशिला रखने खुद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देहरादून आ रहे हैं।
जानकारी के मुताबित प्रधानमंत्री 04 दिसंबर देहरादून दौरे के बाद एक बार फिर से कुमाऊ दौरे पर उत्तराखंड आयेगें, जिस दौरान एक बड़ी रैली का आयोजन किया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *