Monday, June 24, 2024
उत्तर प्रदेश

43 वर्षों से बन रही सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन, मौके पर पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यूपी के बलरामपुर दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने यूपी के लिए एक बार फिर से खुश-खबरी दी है, उन्होंने आज सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना से 9 जिलों के 29 लाख किसानों को लाभ पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही हैं। साथ ही यह प्रोजेक्ट 9800 करोड़ रुपये की लागत से बना हैं। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और भाजपा के बीच कई बार परियोजनाओं को लेकर आपसी शब्द-वार देखने को मिली है। इस दौरान पीएम मोदी ने बिना नाम लिए अखिलेश यादव पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा, जब मैं आज दिल्ली से चला तो सुबह से इंतजार कर रहा था कि कब कोई आएगा, कहेगा कि मोदी जी इस योजना का फीता तो हमने काटा था, ये योजना तो हमने शुरू की थी। कुछ लोग हैं, जिनकी आदत है ऐसा कहने की, हो सकता है कि बचपन में इस योजना का फीता उन्होंने ही काटा हो। कुछ लोगों की प्राथमिकता फीता काटना है। लेकिन हम लोगों की प्राथमिकता योजनाओं को समय पर पूरा करना है। दरअसल, अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया ट्विटर के जरिये मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि सपा के समय तीन चौथाई बन चुकी ‘सरयू राष्ट्रीय परियोजना’ के शेष बचे काम को पूर्ण करने में उप्र भाजपा सरकार ने 5 साल लगा दिए।

आपको बता दें कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के लिए आयोग ने 1972 में सहमति दे दी थी। जबकि 1978 में इस परियोजन को लेकर कार्य शुरू हो गया था, 2017 तक इस परियोजना का 52 % कार्य हो चुका था। इसके बाद यूपी में भाजपा सरकार आयी जिसने अब 2021 तक इस परियोजना का कार्य पूर्ण कर दिया। पीएम मोदी जब बलरामपुर पहुँचे तो सभी लोगों ने भारी मात्रा में मोदी के नारे लगा कर उनका स्वागत किया। भारी मात्रा में भीड़ के बीच पीएम ने अपना संबोधन जारी रखा।

प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान सरयू नदी परियोजना से मिलने वाले कई फायदों के बारे में जनता को जानकारी दी। पीएम मोदी ने बताया कि सरयू नहर परियोजना से किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए मुफ्त पानी की सुविधा मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ बाढ़ की त्रासदी भी कम होगी। नदियों के पानी का डायवर्जन नहरों में होने से बाढ़ का असर कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *