Saturday, April 13, 2024
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने किया देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन ‘रानी कमलापति’ का उद्घाटन

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। भोपाल स्थित यह स्टेशन भारत का पहला विश्व स्तरीय स्टेशन है; इसमें एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं हैं। इस मौके पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे मध्य प्रदेश के लिए गौरव का दिन है. भारतीय रेल का भविष्य कितना आधुनिक और उज्वल है, उसका प्रतीक भोपाल का यह रेलवे स्टेशन है। भोपाल के इस स्टेशन का सिर्फ कायाकल्प ही नहीं हुआ बल्कि रानी कमलापति का नाम इससे जुड़ने से इसका महत्व और बढ़ गया है। गोंडवाना का रेलवे से जुड़ना यादगार है। भारत कैसे बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है, इसका उत्तम उदाहरण भारतीय रेल है।

वहीं, स्टेशन का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मोदी ने कहा कि आज का दिन भोपाल के लिए, मध्यप्रदेश के लिए और पूरे देश के लिए गौरवपूर्ण इतिहास व वैभवशाली भविष्य के संगम का दिन है।

‘रानी कमलापति स्टेशन’ यात्रियों को देगा एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

मध्यप्रदेश का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश का पहला विश्व स्तरीय मॉडल स्टेशन है, जहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की तर्ज पर यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई गईं हैं। इस स्टेशन को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किया गया है। रानी कमलापति स्टेशन परियोजना की कुल लागत लगभग 450 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *