Saturday, February 24, 2024
राष्ट्रीय

पीएम मोदी करेंगे मैत्री सेतु का उद्घाटन, भारत-बांग्लादेश के रिश्ते होंगे और मजबूत

-आकांक्षा थापा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत-बांग्लादेश के रिश्तों को नई ऊंचाई पर पहुंचाने वाले ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंगलवार दोपहर 12 बजे इसका उदघाटन करेंगे ….. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम कार्यक्रम के दौरान त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

मैत्री सेतु भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है। त्रिपुरा राज्य और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहने वाली फेनी नदी पर यह पुल यानि ‘मैत्री सेतु’ बनाया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा 133 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर इसे पूरा किया गया। यह पुल करीब 1.9 किलोमीटर लंबा है और भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है।
पीएमओ के मुताबिक पीएम मोदी सबरूम में एकीकृत जांच चौकी स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखेंगे। मैत्री सेतु दोनों देशों के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही को आसान बनादेगा, पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादों के लिए नए बाजार के अवसर प्रदान करेगा और भारत और बांग्लादेश के यात्रियों की निर्बाध आवाजाही में सहायता करेगा। यह परियोजना भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग 232 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनायी जा रहा है।

यही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री पुराने मोटर स्टैंड में मल्टी लेवल कार पार्किंग और वाणिज्यिक परिसर के विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। इसे लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री लिचुबागन से हवाई अड्डे तक दो लेन से लेकर चार लेन तक की मौजूदा सड़क के चौड़ीकरण के काम का भी शिलान्यास करेंगे। अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा यह कार्य लगभग 96 करोड़ रुपये की लागत से कार्यान्वित किया जा रहा है.. .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *