Saturday, May 18, 2024
राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा…

-आकांक्षा थापा

7 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट का सबसे बड़ा विस्तार किया, केंद्र सरकार के मंत्रालयों में हुए बदलाव के बाद सभी मंत्रियों को उनकी ज़िम्मेदारियाँ सौंपी गई, जिसमे हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्रालय का ज़िम्मा सौंपा गया। पुरी से पहले धर्मेंद्र प्रधान के पास इस मंत्रालय की जिम्मेदारी थी। वहीँ, हरदीप सिंह पुरी ने ऐसे समय में पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है, जब देश में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें आसमान छू रही हैं। वही, बढ़ते तेल के दामों के खिलाफ देशभर में विरोध हो रहा है। जनता के साथ-साथ कई राजनैतिक दल भी बढ़ती मेहनेगे के विरोध में सामने आये….

देश के कई राज्य ऐसे हैं जहाँ पेट्रोल ने 100 का आंकड़ा भी पार कर दिया है…. वहीं डीजल भी 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल गया है। ऐसे में पुरी के लिए इस समय पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालना आसान नहीं होगा। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने के बाद अपने कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत की और पेट्रोलियम मंत्री बनाए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी जताया और कहा कि वे धर्मेंद्र प्रधान के अच्छे काम को जारी रखेंगे।

इस दौरान पुरी ने कहा कि यह ऐसा मंत्रालय है जिसका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देश के हर नागरिक से संबंध है। हालांकि उन्होंने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से जुड़े सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया। इस मामले में उन्होंने कहा की उन्हें पेट्रोलियम मंत्री का पद ग्रहण करे कुछ ही समय हुआ है, और ऐसे में वे कुछ कहना उचित नहीं समझते।

इस दौरान उन्होंने कच्चे तेल और गैस के घरेलू उत्पादन बढ़ाने की जरूरत बताई और कहा कि उनका जोर भारत को गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनाने पर होगा। किसी भी इकॉनमी के लिए ऊर्जा अहम होती है। मौजूदा समय में एनर्जी की कुल खपत में गैस की हिस्सेदारी 15% है। उन्होंने बताया कि इसे बढ़ाकर 20 से 30 फीसदी करने की जरूरत है….

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *