Tuesday, April 23, 2024
राजनीतिराष्ट्रीय

हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने आज अंतिम साँसें लीं, 6 बार रह चुकें है हिमाचल के मुख्यमंत्री

-आकांक्षा थापा

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बता दें की वें लंबी बीमारी से जूझ रहे थे… पूर्व सीएम के निधन की पुष्टि इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (IGMC), शिमला के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ जनक राज ने की। सोमवार को हार्ट अटैक आने के बाद वीरभद्र सिंह को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था।
अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी उनकी तबियत में कोई सुधर नहीं आया, बल्कि उनका स्वस्थ्य और बिगड़ने लगा… उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें आईसीयू रखा गया, यहाँ उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था… तबतक उनकी हालात गंभीर थी लेकिन स्थिर बानी हुई थी….

वीरभद्र सिंह 23 अप्रैल से ही मेडिकल निगरानी में थे। इस बीच उन्हें कोरोना भी हुआ था, लेकिन कोरोना को मात देने में वे सक्षम रहे… दरअसल, 13 अप्रैल को वे कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें मोहाली के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 23 अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी के बाद वे शिमला आ गए थे। यहां आने पर उन्हें फिर से सांस संबंधी दिक्कत शुरू हो गई, जिसके बाद उन्हें फिर से आईजीएमसी में भर्ती कराया गया। उन्हें 11 जून को फिर से कोरोना संक्रमण हो गया। हालांकि, फिर वह इससे उबर चुके थे।

6 बार हिमाचल के सीएम रह चुके हैं वीरभद्र सिंह
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने का अवसर उन्हें 6 बार मिला, लम्बे समय तक राज्य का नेतृत्व करने का उन्हें अनुभव मिला। यही नहीं, वीरभद्र सिंह नौ बार विधायक रहे। साथ ही वह पांच बार सांसद भी चुने गए। मौजूदा समय में वह सोलन जिले के अरकी से विधायक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *