Saturday, May 18, 2024
कोविड 19

सामने आयी नए वेरिएंट ओमीक्रोन की पहली तस्वीर, अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा म्यूटेशन्स पाए गए

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की पहले तस्वीर सामने आई है, जिसे पता चलता है कि ओमीक्रोन में कोरोना के अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा म्यूटेशन्स हैं.. इटली की राजधानी रोम स्थित बम्बिनो गेसु अस्पताल ने तस्वीर के अधार पर यह जानकारी दी है..

ओमीक्रोन की तस्वीर में क्या मिला?
रिसर्च करने वाली टीम ने कहा कि तस्वीर में “हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कई अधिक उत्परिवर्तन (म्यूटेशन्स) है… यह प्रोटीन के एक क्षेत्र में सबसे ऊपर केंद्रित है, जो मानव कोशिकाओं के साथ इंटरेक्ट करता है.”

ओमीक्रॉन कम खतरनाक या ज्यादा?
शोधकर्ताओं ने कहा, ‘इसका यह मतलब नहीं है कि ये विविधताएं ज्यादा खतरनाक हैं, वायरस ने बस एक और प्रकार उत्पन्न करके मानव प्रजातियों को ज्यादा अनुकूल बनाया है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘अन्य अध्ययन हमें बताएंगे कि यह कम खतरनाक या ज्यादा.’

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि “जोखिम में” लेबल वाले देशों के अलावा अन्य देशों के अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए, हवाई अड्डों पर आगमन पर उड़ान की कुल संख्या के पांच प्रतिशत यात्रियों को समपूर्ण परीक्षण से गुजरना होगा। ओमिक्रॉन के बारे में दुनिया भर की रिपोर्टों पर नज़र रखने के साथ, नए कोविड “चिंता का रूप”, केंद्र सरकार ने रविवार को यूके सहित यूरोप से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और 11 अन्य “जोखिम में” देशों के लिए संशोधित दिशा निर्देश जारी किए, परीक्षण अनिवार्य कर दिया। आगमन पर, नकारात्मक परिणाम आने पर सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन और आठवें दिन फिर से परीक्षण किया जाता है। केंद्र ने “विकसित वैश्विक परिदृश्य के अनुसार” अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों को फिर से शुरू करने की तारीख की समीक्षा करने का भी निर्णय लिया है। शुक्रवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 21 महीने के अंतराल के बाद 15 दिसंबर से इन उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *