Saturday, April 13, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

राजधानी देहरादून में आज से लागू होगा नाईट कर्फ्यू, जानिए क्या हैं नियम

– आकांक्षा थापा

बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस भी सतर्क हो गई है और कोरोना गाइडलाइन्स के पालन को लेकर सख्ती से पेश आ रही है।नाइट कर्फ्यू की एसओपी भी जारी कर दी गई है.. आज से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक देहरादून में नाईट कर्फ्यू रहेगा ..बता दें की देहरादून से काफी संख्या में पुलिस बल हरिद्वार कुंभ में भेजा जा चुका है। इस कारण देहरादून में पहले से ही पुलिसकर्मियों की कमी बनी हुई है। उस पर नाइट कर्फ्यू ने अधिकारियों को उलझन में डाल दिया है। अब अधिकारी पशोपेश में हैं कि किसकी ड्यूटी दिन में लगाएं और किसकी रात में।

दरअसल, यह समस्या कुंभ में बाहरी प्रदेशों से पुलिस बल नहीं मिलने के कारण उत्पन्न हुई है। उत्तराखंड ने विभिन्न राज्यों से कुंभ में व्यवस्था के लिए पुलिस बल मुहैया कराने को कहा था, लेकिन ऐन वक्त पर पांच राज्यों ने विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश ने पंचायत चुनाव होने के कारण पुलिस बल देने से इन्कार कर दिया। इसी वजह से देहरादून के थाना-चौकियों में तैनात अधिकतर पुलिसकर्मियों को कुंभ ड्यूटी में भेज दिया गया है और एहि कारण है की आज राजधानी में पुलिसकर्मियों की कमी है ……

ऐसे में अब अचानक से नाईट कर्फ्यू का आदेश जारी होने के बाद पुलिस पर बेहद सीमित संसाधनों में व्यवस्था करना मुश्किल हो रहा है। नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाने के लिए उत्तराखंड पुलिस कोशिश कर रही है की चौराहों पर पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाए और रात्रि गश्त में भी अतिरिक्त टीम को उतारे। लेकिन अब इस स्थिति में को पुलिसकर्मी दिन में ड्यूटी कर रहे हैं, उन्ही को रात्रि उन्हीं को रात में भी ड्यूटी करनी पड़ेगी। यही अधिकारियों की चिंता की वजह भी है। इस समस्या से निपटने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह रावत आज अधिकारियों के साथ बैठक कर सकते हैं। बता दें की जिले में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की कुल संख्या 3000 के करीब है। इनमें से 700 से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों को कुंभ ड्यूटी पर भेजा गया है। इसके अलावा काफी संख्या में पुलिसकर्मी गारद और वीआइपी ड्यूटी में तैनात हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *