Tuesday, May 28, 2024
स्पेशल

कोरोना वायरस को निष्प्रभावी बनाएगा एमएचएससी का नया स्प्रे, जानिए कैसे करेगा काम

देश भर में थमी औद्योगिक गतिविधियां अब रफ्तार पकड़ रही हैं। लेकिन, लोगों में कोरोना का डर बैठा हुआ है। यही कारण है कि अभी अति आवश्यक वस्तुओं के अलावा अन्य उत्पादों की मांग बेहद कम है। यह उद्यमियों के लिए चिंता का विषय है।

दूसरी ओर, मुरादाबाद से निर्यात होने वाले हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद को लेकर आयातक देश के क्रेता उसके कोरोना वायरस से फ्री होने की गारंटी भी मांग रहे हैंं। ऐसे में मेटल हैंडीक्राफ्ट्स सर्विस सेंटर (एमएचएससी) की रिसर्च, टेस्टिंग एंड कैलीब्रेशन लेबोरेटरी ने ऐसा केमिकल (सुरक्षा-24)तैयार करने का दावा किया है, जिसके स्प्रे से कोरोना वायरस निष्प्रभावी हो जाएगा। बताया जा रहा है कि यह क्लोरीन फ्री आर्गेनिक साल्वेंट है।

सैनिटाइजेशन में प्रयोग होने वाले सोडियम हाइपोक्लोराइड की तरह यह रसायन क्लोराइड ग्रुप से भी नहीं है। इससे वायरस के निष्प्रभावी होने की की पुष्टि हो चुकी है। विभिन्न प्रकार की धातुओं से बने प्रोडक्ट की चमक, इलेक्ट्रोपेंटिंग, फिनिशिंग पर पडऩे वाले प्रभाव का नतीजा भी संतोषजनक आया है।

चूंकि धातु के कई प्रकार हैं इसलिए कुछ धातुओं पर अभी टेस्टिंग अंतिम चरण में है। जिन धातुओं पर नतीजा संतोषजनक आया है, उनके लिए 15 जून तक यह रसायन निर्यातकों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। अभी इसकी कीमत तय होनी बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *