Sunday, March 3, 2024
Uttarakhand corona updateअंतरराष्ट्रीयअल्मोड़ाउत्तरकाशीउत्तराखंडउधम सिंह नगरकोविड 19चमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदिल्लीदेहरादूननैनीतालपंजाबपिथौरागढ़पौड़ी गढ़वालबागेश्वरबिहारराष्ट्रीयरुद्रप्रयागहरिद्वार

Corona संकट में जानिए बद्री केदार यात्रा के बने नए नियम – नहीं होगी परेशानी

कोरोना ने तीर्थयात्रा के नियम भी बदल दिए हैं….विश्वप्रसिद्ध उत्तराखंड की चार धाम यात्रा भी इसके असर से अछूती नही है। अब पहले की तरह लोग नहीं आ सकेंगे क्योंकि नए नियम बन चुके है।बदरीनाथ, केदारनाथ धाम में तीन- तीन हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे। गंगोत्री धाम में 900 और यमुनोत्री में 700 श्रद्धालुओं को दर्शन करने की इजाजत दी गई है। बोर्ड ने साफ किया कि ई पास पर दर्ज तारीख पर ही चारधाम दर्शन की अनुमति दी जाएगी।

चारों धामों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा किया है। बदरीनाथ धाम में तीन हजार, केदारनाथ धाम में तीन हजार श्रद्धालु अब दर्शन कर सकेंगे।

केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को शाम तीन बजे से पहले ही सोनप्रयाग से आगे रवाना होना होगा। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। धामों में तय संख्या से अधिक श्रद्धालु न पहुंच सके, इसके लिए भी सख्ती होगी।

ई पास जिस तारीख का बनाया गया है उस समय अगर आप नहीं गए तो वो पास यूज़ लेस हो जाएगा…. देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने बताया कि श्रद्धालुओं के दर्शन को लेकर जो संख्या बढ़ाई गई है, उसके अनुरूप धाम में लोग जा सकेंगे। यानि अगर आप यात्रा पर निकल रहे हैं तो ये बदले हुए नियम आपको जानने बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *