Tuesday, June 18, 2024
char dhamउत्तराखंड

बदरी-केदार धाम में मोबाइल प्रतिबंधित! ड्रेस कोड भी होगा लागू

इस बार चारधाम यात्रा को लेकर सरकार नये और सख्त नियम लागू करने जा रही है। चारों धामों में यात्रियों की संख्या और हर श्रद्धालु के लिये अनिर्वाय रजिस्ट्रेशन का नियम पहले ही लागू कर दिया गया है। अब कुछ और नये निमय लागू करने की तैयारी चल रही है। चलिए अब आपको बताते हैं कि इस बार चारधाम यात्रा में कौन कौन से नये निमय लागू होने जा रहे हैं-

पहला और सबसे महत्वपूर्ण नियम ये होगा कि केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिये ड्रेस कोड तय किया जाएगा। जी हां बिना ड्रेस कोड के दर्शन नहीं की जा सकेंगे। ड्रेस कोड का मतलब ये नहीं होगा कि श्रद्धालुओं के लिये अगल से कोई ड्रेस बनेगी बल्कि कपड़े ऐसे होने चाहिए जो शालीन हों, सनातन धर्म के अनुसार ही महिला और पुरूष श्रद्धालुओं को कपड़े पहनकर मंदिर आना होगा।

दूसरा नियम आपको मोबाइल से जुड़ा है। इस बार चारों धामों के परिसर में मोबाइल फोन को प्रतिबंधित करने की तैयारी चल रही है। देश के कई बड़े मंदिरों में फोन पर प्रतिबंध है। पिछले यात्रा सीजन में केदारनाथ के गर्भ गृह में मोबाइल ले जाकर वीडियो वायरल करने का मामला सामने आया था। जिसके बाद मंदिरों में मोबाइल प्रतिबंध करने की मांग उठी थी। इस तरह की शिकायतें कई बार आ चुकी है।

इसके अलावा मंदिर में चढ़ावा और दान राशि पर भी नए तरीके से मानक तय किए जा सकते हैं। मंदिर समिति के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी अलग से ड्रेस कोड लागू करने पर विचार हो रहा है। मंदिर समिति इस बार वीआईपी दर्शन के लिए अलग से रेट तय करने पर भी विचार कर रही है। ये सभी सुझाव बदरी-केदार मंदिर समिति के हैं और समिति ने रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंप दी है और अब राज्य सरकार को इस रिपोर्ट पर फैसला लेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *