Saturday, March 2, 2024
अंतरराष्ट्रीय

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज पहुँचे भारत, पीएम मोदी से की मुलाकात

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज शनिवार को दो-दिवसीय यात्रा पर भारत पहुँचे। इस दौरान चांसलर ओलाफ शोल्ज ने प्रधानमंत्री मोदी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। शोल्ज ने कहा, “भारत और जर्मनी का बहुत ही अच्छा संबंध है और हम आशा करते हैं कि इस संबंध को और मजबूत कर सकें। हम अपने देशों के विकास और दुनिया में शांति हो, इन सभी पर गहन चर्चा करेंगे।” ऐसी उम्मीद है कि नवीम तकनीक, स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार और निवेश समेत कईं महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में द्धिपक्षीय संबंधों में और अधिक विस्तार होगा। वहीं शोल्ज और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आज व्यापक विषयों पर वार्ता होगी, जिसमें यूक्रेन युद्ध, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उपाय शामिल है। 2021 में चांसलर बनने के बाद शोल्ज की यह पहली भारत यात्रा है।

इस वार्ता के व्यापक एजेंडे के जानकार लोगों के अनुसार रुस-यूक्रेन युद्ध के परिणामों को बातचीत में प्रमुखता मिलेगी। वार्ता का जोर व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और नई तकनीक के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर होगा। दोनों नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र की समग्र स्थिति पर विचार कर सकते हैं। इस क्षेत्र में पिछले कुछ सालों से चीन की बढ़ती आक्रामकता चर्चा का कारण बनी हुई है।

इससे पहले मोदी और शोल्ज इंडोनेशिया के शहर बाली में पिछले साल नवंबर में एक द्विपक्षीय वार्ता में मिल चुके हैं। दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात पिछले साल 2 मई को हुई थी जब मोदी छठवीं भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) में हिस्सा लेने बर्लिन गये थे। दोनों देशों के संबंधों में पिछले कुछ सालों में तेजी आई है। शोल्ज रविवार की सुबह बंगलुरु के लिए निकलेंगे, जहां से वह शाम को साढ़े पांच बजे प्रस्थान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *