Saturday, April 13, 2024
राष्ट्रीय

भारतीय सेना में भर्ती के बदले मानक, अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में रक्षा मंत्रालय का बड़ा फेरबदल

भारतीय सेना में भर्ती के निमय बदल दिये गये हैं। रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीर भर्ती में बदलाव करते हैं भर्ती प्रक्रिया में फेरबदल कर दिया है। अब नई भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा होगी और इसे पास करने वाले छात्रों को रैली यानी दौड़ के लिए बुलाया जाएगा और जो रैली में पास होंगे उन्हें मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। यानी सेना में अब आगे से जो भी भर्ती होगी इसी प्रकिया के तहत होगी। चाहे वो अग्नीवीर हो, महिला सेना भर्ती हो या दूसरी भर्ती हो। सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
ऑनलाइन सीईई यानी कॉमन एट्रेंस एग्जाम के लिए 500 रुपये प्रति उम्मीदवार शुल्क किया जाएगा। लेकिन इस शुल्क का 50 प्रतिशत भारतीय सेना की ओर से वहन किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये का ही भुगतान करना होगा। रक्षा मंत्रालय का माना है कि नये नियम से सेना की देशभर में व्यापक और बेहतर पहुंच होगी। इससे भर्ती में होने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।
अब तीन चरणों में होगी सेना की भर्ती
सेना की भर्ती तीन चरणों में की जाएगी। चरण एक में, सभी उम्मीदवार जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है, वो सीईई से गुजरेंगे। दूसरे चरण में, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा तय किए गए स्थान पर भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा, जहां वो शारीरिक फिटनेस परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे। अंत में तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिये बुलाया जाएगा। एक बड़ा बदलाव ये भी है कि अब टेक्नीकल डिग्री के छात्र भी इन भर्तियों के लिए पात्र हो गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने आईटीआई-पॉलिटेक्निक पास स्टूडेंट को भी इन भर्ती के लिए एलिजिबल कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *