Saturday, March 2, 2024
film industry

IND VS AUS Women’s World Cup 2023: भारत विश्व कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में 5 रन से हराया

महिला विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से था। भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम की खराब फील्डिंग चर्चा का विषय रही। वहीं, ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में सातवीं बार फाइनल में पहुँची है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्ले गार्डनर ने 2 विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल आज दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड़ के बीच में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट टीम का विश्व कप जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया है। इंडियन टीम को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसमें टीम ने 4 विकेट गंवाकर 172 रन बनाए। भारत ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग और बेथ मूनी के आसान कैच छोड़े, जिसकी वजह से उन्होंने बड़ी पारियाँ खेली। लैनिंग ने कप्तानी पारी खेलते हुए 34 गेंदों में नाबाद 49 रनों की शानदार पारी खेली। मूनी ने 37 गेंदों में 54 रन की पारी खेली। इसके अलावा गार्डनर ने 18 गेंदों में 31 रन बनाए।

भारतीय टीम की शुरुवात जहाँ अच्छी रही, वहीं टीम ने खराब फील्डिंग की वजह से मात्र 5 रन से मैच गंवा दिया। इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 167 रन बनाए। 14वें ओवर में भारत ने 4 विकेट गंवाकर 124 रन बना लिए थे। इस समय तो मैच भारत के पाले में लग रहा था। कप्तान हरमनप्रीत कौर 43 और ऋचा घोष 14 रन बनाकर क्रीज पर थे। अगले ओवर में कौर ने अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद जब वह रन आउट हुईं तो पूरा मैच पलट गया। एक रन के बाद दूसरा रन लेते वक्त वह बैट को क्रीज के अंदर रखना भूल गईं। ऋचा भी अगले ओवर में खराब शॉट खेलकर आउट हो गईं। वहीं जेमिमा रॉड्रिग्स ने 24 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली। शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया और स्मृति मंधाना जैसी स्टार खिलाड़ी बेअसर नजर आए।

टीम इंडिया की हार की वजह मुख्य रुप से खराब फील्डिंग रही। ऋचा घोष ने लैनिंग का आसान कैच छोड़ा, तो वहीं बैटिंग में 14 रन बनाकर आउट हुईं। शेफाली वर्मा ने भी बेथ मूनी का आसान कैच छोड़ा औऱ सिर्फ 9 रन बनाए। वहीं स्मृति मंधाना जैसी धाकड़ बल्लेबाज चोटिल अंगुली के साथ मैदान में उतरीं और सिर्फ दो रन बना पाईं।

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब जीत की कगार पर पहुँचकर भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *