Saturday, April 13, 2024
खेल समाचारराष्ट्रीय

मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार 2021 : नीरज चोपड़ा, मिथाली राज सहित इन खिलाडियों को मिलेगा पुरस्कार

भारत में इस साल के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है…मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार खिलाड़ियों को पिछले चार साल के उत्कृष्ट प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए दिया जाता है. इस पुरस्कार में सम्मान पत्र के अलावा पच्चीस लाख रुपये नकद राशि भी मिलती है…. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को मंगलवार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं की सूची में शामिल किया गया, जिससे देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के इस साल के विजेताओं की संख्या 12 पहुंच गई है और 35 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा….

बता दें की पहले मनप्रीत के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई थी, लेकिन अब वह खेल रत्न पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश के साथ दूसरे हॉकी खिलाड़ी के रूप में शामिल हो गए हैं… वहीँ, ओलम्पिक में गोल्ड मैडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा और ओलंपिक रजत पदक विजेता पहलवान रवि दहिया का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.. . महिला क्रिकेटर मिताली राज को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है. .. वहीँ, अर्जुन पुरस्कार विजेताओं में अधिकतर पैरालंपिक खेलों में रजत पदक विजेता हैं, जिसमे क्रिकेटर शिखर धवन भी शामिल हैं..

इन्हें मिलेगा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार –

1. नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स),
2. रवि कुमार (कुश्ती),
3. लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाजी),
4. पीआर श्रीजेश (हॉकी),
5. अवनि लेखारा (पैरा शूटिंग),
6. सुमित अंतिल (पैरा एथलेटिक्स),
7. प्रमोद भगत (पैरा बैडमिंटन),
8. कृष्णा नागर (पैरा बैडमिंटन),
9. मनीष नरवाल (पैरा शूटिंग),
10. मिताली राज (क्रिकेट),
11. सुनील छेत्री (फुटबॉल),
12. मनप्रीत सिंह (हॉकी)…

खेल मंत्रालय के अनुसार, ”भारत के राष्ट्रपति पुरस्कार विजेताओं को 13 नवंबर, 2021 को दोपहर बाद चार बजकर 30 मिनट से राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में विशेष रूप से आयोजित समारोह में पुरस्कार प्रदान करेंगे.” यह समारोह पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था….

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *