Tuesday, May 28, 2024
उत्तराखंडदेहरादून

दिवाली से पहले देहरादून की हवाओं में घुला जहर, बढ़ा प्रदूषण स्तर

देहरादून – दिवाली आने से पहले ही वायु गुणवत्ता सूचकांक की दर में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक आने वालों दिनों में आतिशबाजी के बाद आंकड़ा 300 के पार जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह लोगों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक होगा। जानकारी के मुताबिक राजधानी के घंटाघर क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का आंकड़ा सोमवार को सामान्य दर पर रहा जबकि रविवार को आंकड़ा 200 के पार चला गया था।

राजधानी दून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की, काशीपुर और उधमसिंह नगर में हवा में प्रदूषण स्तर की मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है। निजी कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा एयर क्वालिटी इंडेक्स की मॉनिटरिंग को लेकर राजधानी के दो स्थानों पर और बाकी शहरों में एक-एक स्थान पर मॉनिटर स्टेशन स्थापित किए गए हैं। ध्वनि प्रदूषण की एक सप्ताह और वायु प्रदूषण की 15 दिन तक मानिटरिंग की जाएगी। आपको बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स की चार चरणों में मॉनिटरिंग की जाती है। जिसमें 51 से लेकर 100 तक एयर क्वालिटी इंडेक्स को संतोषजनक, 101 से लेकर 200 तक को सीमित, 200 से लेकर 300 को खराब श्रेणी, 301 से लेकर 400 तक को बहुत खराब और 401 से ऊपर होने पर सबसे खतरनाक माना जाता है।

दीपावली से पहले ही राजधानी दून के अलावा कई अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। लिहाजा न केवल दमा व सांस की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिये बल्कि सेहतमंद लोगों के लिए भी यह समय बेहद संवेदनशील है। इस दिवाली भी बुजुर्ग, बच्चों और सांस के रोगियों को प्रदूषण की वजह से परेशानी हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *