Wednesday, May 22, 2024
स्पेशल

सूर्य ग्रहण 2021 : जानिए किन-किन देशों में देखा गया साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर यानी आज शनिवार को लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक, धार्मिक और ज्योतिष में अलग-अलग महत्व है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है और सूर्य व पृथ्वी के बीच में आ जाता है, तो चंद्रमा के पीछे सूर्य कुछ समय के लिए ढक जाता है। यह घटना सूर्य ग्रहण कहलाती है। सूर्य ग्रहण को अशुभ घटना माना जाता है। सूर्य ग्रहण के दौरान शुभ व मांगलिक कार्यों की मनाही होती है।

आपको बता दे आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण 4 घंटे 8 मिनट तक रहेगा जो सुबह 10 :59 पर शुरू होगा और दोहपर 3 :07 मिनट पर ख़तम होगा। आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 बजे से शुरू होगा और दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा और दूसरा दोपहर 01:33 बजे से शुरू होगा और 03:07 बजे समाप्त होगा। साल का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से देखा जा सकेगा।

क्या सूतक काल माना जाएगा?

भारत में सूर्य ग्रहण नजर ना आने की वजह से इस बार सूतक काल के नियम नहीं माने जाएंगे। साथ ही ग्रहणकाल के दौरान मांगलिक कार्यों पर भी रोक नहीं लगेगी। सूतक काल मान्य ना होने की वजह से मंदिरों के कपाट बंद नहीं किए जाएंगे और ना ही पूजा-पाठ वर्जित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *